केन्द्र की भाजपा सरकार के कार्यकाल में लोकतांत्रिक परम्परायें तेजी से टूट रही हैं।-वीरेन्द्र प्रताप पाण्डेय

बस्ती : केन्द्र की भाजपा सरकार के कार्यकाल में लोकतांत्रिक परम्परायें तेजी से टूट रही हैं। शासन सत्ता के विस्तार के लिये नैतिकता और लोकतंत्र की गरिमा के विरूद्ध किसी भी स्तर पर जाने से भारतीय लोकतंत्र न केवल कमजोर हो रहा है बल्कि लोकतंत्र के प्रति लोगों का विश्वास भी कम होता जा रहा है। 
 
कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन्द्र प्रताप पाण्डेय एवं उपाध्यक्ष प्रेमशंकर द्विवेदी ने सयुक्त बयान में कहा कि गोवा और मणिपुर में सत्ता हासिल करने के लिये केन्द्र सरकार जिस तरह लोकतांत्रिक मर्यादाओं को तार तार कर रही है उससे ऐसा लगता है कि भाजपा का लोकतंत्र में विश्वास कम होता जा रहा है। इसलिये नैतिकता और लोकतांत्रिक आदर्शों को ताख पर रखकर सिर्फ सरकार बनाने की रणनीति पर काम हो रहा है। इस प्रकार के कृत्य की जितनी भी निन्दा की जाये कम है। गोवा में 17 और मणिपुर में 28 सीटें पाकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है। 
 
सरकार बनाने के लिये कांग्रेस को आमंत्रित करना लोकतांत्रिक मर्यादाओं के अनूकुल और विधिसम्मत है लेकिन ऐसा न करके राज्यपाल द्वारा गोवा में 13 और मणिपुर में 21 सीटें पाने वाली भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया जाना लोकतांत्रिक मर्यादाओं को शर्मसार करने वाला है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे जोड़ तोड़ की प्रवृत्ति मजबूत होगी और आये दिन लोकतांत्रिक मर्यादा तार तार होती रहेगी। नेता द्वय ने महामहिम राष्ट्रपति का ध्यान आकृष्ट कराते हुये मामलों में ठोस पहल की मांग किया है।

Leave a Reply