Breaking News

ब्रेन मैंपिग से कैरियर का निर्धारण संभव- डा. आलोक

बस्ती । ब्रेन मैंपिग के द्वारा मनुष्य की योग्यता, क्षमता के अनुरूप कार्य क्षेत्र का निर्धारण संभव है। इस विधा से जीवन को सरल बनाने के साथ ही उनका भविष्य     निर्धारण संभव है। यह जानकारी बीहेबियर रिसर्च फांउडेशन ऑफ इण्डिया (बीआरएफआई) के चेयरमैंन डा. आलोक कुमार मिश्रा ने दिया। वे मंगलवार को प्रेस क्लब में ‘‘तनाव मुक्ति के साधन तथा कैंसर निदान’’ विषयक गोष्ठी के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से ब्रेन मैपिंग के बारे में जिज्ञासुओं को विस्तार से जानकारी देते हुये व्यक्त किया। 
ब्रेन के रहस्य से अवगत कराते हुये डा. मिश्रा ने बताया कि 4 डी सिस्टम में प्रतिभागियों का डीएनए लेकर उनके भीतर छिपी प्रतिभा का सटीक आकलन संभव है। उन्होने एक व्यक्ति का ब्रेन मैपिंग करके उदाहरण के साथ इसकी जानकारी दी। 
कैंसर विशेषज्ञ डा. मीना मिश्रा ने वीडियो क्राफेंसिंग के माध्यम से कैंसर की पहचान, लक्षण, उपचार आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। उन्होने गोष्ठी में आये कैंसर रोगियों से वार्ता कर उपचार के बारे में भी जानकारी दी। 
गोष्ठी में डा. एस. नारायण, के.डी. मिश्र, ए.आर.टी.ओ. अंकिता शुक्ल आदि ने सम्बोधित किया। कहा कि यह अनूठा कार्यक्रम है। इससे लोगों को चिकित्सा विज्ञान केे नवीनतम तकनीक, ब्रेन मैपिग के साथ ही कैंसर जैसे रोग, बचाव आदि के बारे में जानकारी मिली।
कार्यक्रम के अंत में डा. आलोक मिश्र को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। गोष्ठी संयोजन में आनन्द पाण्डेय, प्रकाश चन्द्र गुप्ता, पं. सरोज मिश्र, संदीप पाण्डेय आदि ने योगदान दिया। गोष्ठी दुर्गेश दूबे, जय प्रकाश गोस्वामी, सत्येन्द्रनाथ ‘मतवाला’, रीतेश पाण्डेय, सुभाष पाण्डेय, में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply