‘एंटी रोमियो स्क्वायड के नाम पर अनावश्यक उत्पीडन ना हो’

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर एंटी रोमियो स्क्वायड द्वारा युवा जोडों के उत्पीडन के दृश्य टेलीविजन पर दिखाये जाने के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि अनावश्यक उत्पीडन नहीं होना चाहिए। योगी ने प्रमुख सचिव :गृह: से कहा कि वह एंटी रोमियो स्क्वॉयड के लिए स्पष्ट गाइड लाइन तैयार करें। यदि कोई युवक और युवती आपसी सहमति से कहीं बैठे हैं या कहीं जा रहे हैं, तो उन पर कार्रवाई कतई न की जाए।

भाजपा ने विधानसभा चुनाव से पहले एंटी रोमियो स्क्वायड बनाने का वायदा किया था। टीवी और सोशल मीडिया पर लडके लडकियों को पुलिसकर्मियों द्वारा तंग करने को लेकर कुछ आलोचनाएं हुई हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि लडके या लडकों के समूह यदि किसी कालेज या अन्य जगह पर हैं तो उनसे सवाल किये जा रहे हैं। इसके पीछे मंशा यह है कि सार्वजनिक जगहों पर कोई किसी लडकी का उत्पीडन नहीं करने पाये और शोहदों में भय पैदा हो

मेरठ जिले की पुलिस द्वारा छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं पर काबू पाने के लिए कॉलेजों के बाहर शुरु किये गये ऑपरेशन रोड रोमियो अभियान के चलते शहर के मनचलों के साथ साथ होटल संचालकों में भी खलबली मच गई है। पुलिस ने होटलों में की गई छापेमारी के दौरान बरामद हुक्का फ्लेवर की बोतलों को कब्जे में लेकर जांच शुरु कर दी है।

आईजी अजय आनंद ने आज बताया कि मुख्यमंत्री के आदेश पर पुलिस की एंटी रोमियों टीम का गठन किया गया है। जोन के सभी जिलों के सभी थानों में गठित इन टीमों में एक दरोगा, तीन सिपाही और महिला कांस्टेबल रखे गये हैं। थाना स्तर पर गठित टीम के सदस्यों को ऐसे इलाकों में तैनात किया गया है जहां छेड़छाड़ की घटनाएं होती हैं। टीम द्वारा हर रोज कॉलेजों के बाहर ऑपरेशन रोड रोमियो चलाया जायेगा। टीम सही काम कर रही है या नहीं इस पर नगर पुलिस अधीक्षक नजर रखेंगे।

Leave a Reply