MCD चुनाव: केजरीवाल का हाउस टैक्स खत्म करने का वादा, शाह ने बताया सबसे भ्रष्ट सरकार

नई दिल्ली: अगले महीने होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए सियासी दलों ने दांव पेच लड़ाने शुरू कर दिए हैं और इसे लेकर बयानबाजी भी तेज हो चली है। शनिवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने चुनाव जीतने पर आवासीय मकानों पर लगने वाले संपत्ति कर को खत्म करने का वादा किया, तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने केजरीवाल पर दिल्ली की जनता से किए वादों को पूरा न करने का आरोप लगाया। शाह ने केजरीवाल सरकार को दिल्ली की सबसे भ्रष्ट सरकार करार दिया, वहीं केजरीवाल ने एमसीडी में भ्रष्टाचार का दोष दस साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी पर मढ़ा।

केजरीवाल के लुभावने वादे
केजरीवाल ने कहा कि अगर उनकी पार्टी एमसीडी चुनाव में जीतती है तो आवासीय मकानों पर लगने वाले संपत्ति कर को खत्म कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों का इस श्रेणी का टैक्स बकाया है उसे भी माफ कर दिया जाएगा। AAP के संयोजक ने कहा कि हाउस टैक्स राजस्व का मुख्य स्रोत होता है, इसलिए इसे व्यवसायिक भवनों पर जारी रखा जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि नगर निगमों में हाउस टैक्स भ्रष्टाचार का ‘मुख्य’ स्रोत है। ‘AAP’ के निगम में सत्ता में आने पर इसे समाप्त कर दिया जाएगा।

‘मोदी सरकार पर एक भी आरोप नहीं’

उधर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि तीन साल में मोदी सरकार पर एक भी आरोप नहीं लगा जबकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार में दिल्ली में भ्रष्टाचार फलफूल रहा है। दिल्ली के रामलीला मैदान में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से जो वादे किए थे, उन्होंने वे वादे क्यों नहीं निभाए। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री से सवाल किया कि महिलाओं की सुरक्षा का क्या हुआ? शाह ने आरोप लगाया कि दिल्ली में जितना भ्रष्टाचार आप पार्टी ने इतने कम समय में किया है, उतना भ्रष्टाचार किसी सरकार ने नहीं किया। शाह ने कहा कि केजरीवाल ने 13 वादे किए लेकिन तीन वादे भी पूरे नहीं किए।

‘एमसीडी को बनाएंगे कमाऊ’
केजरीवाल ने AAP के सत्ता में आने पर तीनों नगर निगमों को वित्तीय संकट से उबारने का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि घाटे में चल रहे निगमों को एक साल के भीतर ‘लाभ कमाने वाले’ निकाय में तब्दील कर दिया जाएगा। सालों से उत्तरी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के गंभीर वित्तीय संकट से जूझने का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इसका सीधा कारण निगम में व्याप्त भारी भ्रष्टाचार है। उन्होंने कहा कि इस भ्रष्टाचार का खामियाजा निगम कर्मचारियों को महीनों से लंबित वेतन और लाखों पेंशनधारकों को सालों से पेंशन नहीं मिलने के रूप में भुगतना पड़ रहा है।

‘वादा दिल्ली से, घूमते रहे गोवा-पंजाब’
उधर शाह ने कहा कि केजरीवाल ने चुनाव में वादे तो दिल्ली की जनता से किए लेकिन वे कभी गोवा में तो कभी पंजाब में मिले। केजरीवाल पर बड़ा हमला बोलते हुए बीजेपी अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि AAP के कार्यकाल में जल बोर्ड में भी घोटाला हुआ। उन्होंने कहा, ‘मंत्री फर्जी डिग्री मामले में आरोपी बनाये जाते हैं, प्रदेश सरकार के मंत्री पर बलात्कार के आरोप लगते हैं। एक के बाद एक आप के 13 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज होते हैं, कई विधायक जेल जाते हैं, लेकिन AAP अपने इन विधायकों पर कोई कार्रवाई नहीं करती।’

बता दें कि दिल्ली में उत्तर, पूर्व और दक्षिण नगर निगमों के लिए 23 अप्रैल को मतदान होगा जबकि 26 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी। केजरीवाल की पार्टी पहली बार नगर निगम का चुनाव लड़ रही है, वहीं बीजेपी ने एमसीडी चुनाव में सभी नए चेहरों को टिकट देने का ऐलान किया है, जिसके लिए पार्टी को अब तक करीब 33 हजार आवेदन भी मिल चुके हैं।

Leave a Reply