Breaking News

बडगाम एनकाउंटर में एक आतंकवादी ढेर, तीन पत्थरबाजों की मौत, 63 जवान घायल

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में मंगलवार को आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में आतंकियों की ढाल बने पत्थरबाजों की चलते बड़ी संख्या में सीआरपीएफ और पुलिस के जवान घायल हो गए। कई घंटे चली मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मारा गिराया गया। मुठभेड़ के दौरान पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 3 पत्थरबाजों की भी मौत हो गई, जबकि 19 लोग घायल हुए। पत्थरबाजी में सीआरपीएफ और पुलिस के कुल 63 जवान घायल हुए हैं। राष्ट्रीय राइफल्स के एक जवान को गोली भी लगी है।

बडगाम के चदूरा इलाके में 2 आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने इस इलाके में सुबह में सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। सुरक्षाबलों को इस मुठभेड़ में दो तरफ से चुनौती का सामना करना पड़ा। एक तरफ आतंकवादी थे, तो दूसरी तरफ आतंकियों से सहानुभूति रखने वाले पत्थरबाज। ये लोग मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई में बाधा डालने की कोशिश करते रहे।

एनकाउंटर के बारे में सीआरपीएफ के डीआईजी संजय कुमार ने बताया कि ऑपरेशन वाकई काफी मुश्किल था क्योंकि सुरक्षा बलों को दो मोर्चों पर लड़ना पड़ रहा था। उन्होंने कहा, ‘एक तरफ आतंकवादी थे, दूसरी ओर पत्थरबाजी करते स्थानीय लोग। कुछ लोगों ने हमारे काम को काफी मुश्किल बना दिया। जोरदार हंगामा किया गया, पत्थरबाजी हुई, हमें गालियां दी गईं और हमारे लोगों को घायल किया गया।’ कुमार के मुताबिक पत्थरबाजी में सीआरपीएफ के 43 जवानों को चोट आई है और पुलिस के भी 20 जवान घायल हुए हैं।

सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबल जब आतंकियों के छिपने के ठिकाने के पास पहुंचे, तो आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई। इस बीच कई स्थानीय लोगों ने आतंकियों के समर्थन में नारेबाजी और पथराव किया, जिसके बाद सुरक्षाबलों की फायरिंग में 3 लोगों की जान चली गई और कुछ लोग घायल हो गए।

सेना के एक अधिकारी ने बताया, ‘एक आतंकी मारा गया और मुठभेड़ स्थल के पास से एक हथियार बरामद किया गया है।’ उन्होंने बताया कि आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को पेलेट गन का इस्तेमाल करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए।

Leave a Reply