किन 10 सेवाओं के लिए अब आधार जरूरी है

नई दिल्ली

अपने नाम के मुताबिक ही ‘आधार’ अब लाइफलाइन बनने की राह पर है। इसके बिना आपके कई जरूरी काम और लेनदेन नहीं कर पाएंगे। सरकारी सुविधाओं के लिए आधार को अनिवार्य बनाए जाने के बाद सरकार जल्द ही शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए भी आधार को जरूरी कर सकती है। सरकार शेयर बाजार में कालेधन को रोकने के लिए फाइनैंशल मार्केट ट्रांजैक्शन को आधार से जोड़ने पर विचार कर रही है। आइए आपको बताते हैं किन 10 सेवाओं के लिए अब आधार जरूरी है।

अब किसी भी बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आधार नंबर देना जरूरी है। सभी मौजूदा खाताधारकों के लिए अपने अकाउंट को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। यह 50 हजार रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन के लिए भी जरूरी है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए सरकार आधार को अनिवार्य कर चुकी है। यदि आप पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। यदि आप पैन पहले ही बनवा चुके हैं तो इसे आधार से लिंक कराना होगा।

एंप्लॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने आधार कार्ड को प्रोविडेंट फंड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। आपको नया फोन नंबर लेने के लिए अब आधार देना होगा। मौजूदा नंबरों को भी आधार से लिंक किया जा रहा है।

ऐसे स्टूडेंट जो सेंट्रल स्कॉलरशिप या दूसरे किसी वित्तीय सहायता योजना के लिए अप्लाई करते हैं उन्हें आधार नंबर भी देना होगा। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार को भी शामिल कर दिया है। यदि आपके पास आधार नहीं है तो पासपोर्ट भी हासिल नहीं कर सकते हैं।

मिसयूज और लीकेज को खत्म करने के लिए रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए आधार जरूरी कर दिया है, जो टिकट पर किसी तरह की छूट पाना चाहते हैं। सरकारी स्कूल में मिड डे मील प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है। पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन बेनिफिट (PDS) को भी आधार से लिंक किया जा चुका है। PDS सब्सिडी का लाभ लेने के लिए अब राशन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य है।

Leave a Reply