गोरखपुर में रिजनल मेडिकल सेंटर स्थापित करने को केंद्र की मंजूरी: नड्डा

गोरखपुर
केंद्र सरकार ने गोरखपुर में मेडिकल सेंटर स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। यह सेंटर बच्चों की बीमारियों पर रिसर्च करेगा और उनके टीकों को विकसित करेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने रविवार को गोरखपुर में यह ऐलान किया। मेडिकल सेंटर बनाने पर 85 करोड़ रुपये खर्च आएगा। दरअसल गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल में इन्सेफेलाइटिस और ऑक्सिजन सप्लाई रूकने की वजह से पिछले 5 दिनों में 60 से ज्यादा बच्चों की मौत के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा और सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अस्पताल का दौरा किया।

अस्पताल का दौरा करने के बाद नड्डा और योगी ने पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान नड्डा ने इन्सेफेलाइटिस के खिलाफ योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की तारीफ की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में मेडिकल सेंटर स्थापित करने की संसद में मांग उठाई थी जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। नड्डा ने कहा कि बतौर सांसद योगी ने पूर्वांचल में इन्सेफेलाइटिस के सवाल को कई बार उठाया जिसका स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर उन्होंने संसद में जवाब भी दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस बार योगी के संसद में न रहने की वजह से मॉनसून सत्र में इन्सेफेलाइटिस का मुद्दा नहीं उठा।

बता दें कि गोरखपुर में बच्चों की मौत के बाद से ही योगी आदित्यनाथ सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने भी शनिवार को गोरखपुर का दौरा किया था। सरकार का कहना है कि ऑक्सिजन सप्लाई रूकने से किसी भी बच्चे की मौत नहीं हुई है। सिद्धार्थनाथ सिंह के उस बयान की भी सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना हो रही है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगस्त में बीआरडी अस्पताल में बच्चे मरते ही हैं। शायद इस आक्रोश की वजह से ही खुद सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी गोरखपुर पहुंचे। एक दिन पहले ही यूपी सरकार के दो मंत्रियों ने गोरखपुर का दौरा किया था। शनिवार को ही केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

Leave a Reply