Breaking News

अमेरिका ने न्यूयॉर्क में ४० साल से कार्यरत पाकिस्तानी बैंक को बंद करने का आदेश दिया

न्यू यॉर्क

आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को फिर से अमेरिका की तरफ से बड़ा झटका लगा है। अमेरिकी बैंकिंग नियामकों ने 40 साल से न्यू यॉर्क में मौजूद इस्लामाबाद के ‘हबीब बैंक’ को अपना दफ्तर बंद करने का आदेश दिया गया है। हबीब बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई आतंकवादियों को फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों की वजह से हुई है।

हबीब पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है। न्यू यॉर्क के बैंकिंग अधिकारियों के मुताबिक लगातार कई निर्देशों को अनदेखा किया है। इस बैंक के जरिए ऐसे ट्रांजेक्शंस होने का शक है जिन्हें आतंकवाद, मनी लॉन्ड्रिंग या दूसरी गैर कानूनी गतिविधियों में इस्तेमाल किया गया हो।

अमेरिका में विदेशी बैंकों के नियंत्रक स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनैंशल सर्विसेज (DFS) ने हबीब बैंक पर 22.5 करोड़ डॉलर (14371 करोड़ रुपये) का जुर्माना भी ठोका है। हालांकि बैंक पर पहले 62.96 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव रखा गया था लेकिन बाद में इसे कम कर दिया गया। हबीब अमेरिका में सन 1978 से काम कर रहा है। साल 2006 में कुछ संभावित अवैध ट्रांजेक्शंस के शक होने के बाद बैंक को इस तरह के लेनदेन पर सख्त होने का निर्देश दिया गया था लेकिन बैंक ऐसा करने में असफल रहा।

जब कभी पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समाचर आती है तब मोदी विरोधी, सेक्युलर पाठकओ को कॉमेंट्स को साप सूंघ जाता है. कोई कॉमेंट्स नही आती. न्यू यॉर्क के बैंकिंग नियामकों के मुताबिक हबीब बैंक के जरिए सऊदी के प्राइवेट बैंक (अल रजही) के साथ अरबों डॉलर का लेनदेन हुआ। यह बैंक कथित तौर पर अल-कायदा के संपर्क में है। हबीब यह भी साबित करने में असफल रहा कि इन पैसों का इस्तेमाल हवाला या आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया गया है।

DFS की सुपरिंटेंडेंट मारिया वुलो ने बताया, ‘हम कोई ऐसा जोखिम बर्दाश्त नहीं कर सकते जिससे आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा मिला और हमारे देश के लोगों और फाइनैंशल सिस्टम को खतरा हो। बैंक को अपनी गलतियां सुधारने के लिए लगातार कई मौके दिए जा चुके हैं।’ हबीब ने कम से कम 13 हजार ऐसे ट्रांजेक्शंस को मंजूरी दी। इन ट्रांजेक्शंस से पहले यह भी छानबीन नहीं की गई कि क्या यह पैसे किसी प्रतिबंधित देश में तो नहीं भेजे जा रहे हैं। रेग्युलेटर्स के मुताबिक बैंक ने गलत तरीके से 25 करोड़ डॉलर के ऐसे ट्रांजेक्शंस को भी मंजूरी दे दी जिनमें आतंकियों और अंतरराष्ट्रीय हथियार सौदेबाज शामिल थे।

अगस्त महीने में हबीब बैंक के कंपनी सेक्रटरी नौशीन अहमद ने पाकिस्तानी स्टॉक एक्सचेंज को लिखी एक चिट्ठी में 62.96 करोड़ डॉलर के प्रस्तावित जुर्माने को बेहिसाब और मनमाना बताया। अहमद ने यह भी जानकारी दी कि बैंक ने न्यू यॉर्क में अपना काम बंद करने का फैसला लिया है। DFS का कहना है कि अब हबीब बैंक को अपना लाइसेंस सरेंडर करना होगा। बैंक ऐसे चोरी-छिपे अमेरिका से नहीं जा सकता।

Leave a Reply