‘सुनो आरबीआई क्या कहता है अभियान’ ग्राहकों को फर्जी ऑफर्स के खिलाफ जागरुक करेगा

नई दिल्ली
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही एक जागरुकता अभियान शुरू करने जा रहा है। बैंक ने इस अभियान का नाम ’सुनो आरबीआई क्या कहता है’ रखा है। यह ग्राहकों को फर्जी ऑफर्स के खिलाफ जागरुक करेगा। केंद्रीय बैंक की ओर से यह अभियान ऐसे समय में लाया जा रहा है जब ग्राहकों को लुभावने वित्तीय लाभ और प्राइज मनी जैसे झूठे ऑफर्स ई-मेल, एसएमएस और फोन कॉल के माध्यम से पेश किये जा रहे हैं। अक्सर इस तरह के फर्जी ऑफर्स के लालच में आकर लोग इनके जाल में फंस जाते हैं।
आरबीआई जल्द ही लोगों को एसएमएस के माध्यम से जागरुक करने की कोशिश करेगा। साथ ही बैंकिंग नियमों और सुविधाओं के बारे में बताएगा। इसकी शुरुआत करने के लिए आरबीआई लोगों को अनचाहे और फर्जी ऑफर्स के संबंध में जागरूक कर सतर्क रहने के लिए चेताएगा।
सतर्कता संबंधी मैसेज RBISAY आईडी से भेजे जाएंगे। हालांकि केंद्रीय बैंक लोगों को इस तरह के ऑफर्स के खिलाफ अलर्ट करने के लिए समय समय पर प्रेस विज्ञप्ति के जरिए सतर्क करता रहता है।
आरबीआई ने अपनी स्टेटमेंट में बताया है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि फ्रॉड लोगों को पकड़ने के लिए एसएमएस और ईमेल का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही लोग 8691960000 पर मिस्ड कॉल देकर फर्जी कॉल या ईमेल के बारे में इंटरैक्टिव रिस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply