Breaking News

अब ऐप से हो सकेगी रेलवे की जनरल टिकट बुक, लम्बी कतार से मुक्ति

नई दिल्ली
यूं तो जनरल रेल टिकट के लिए प्लेटफॉर्म पर लगी लंबी-लंबी लाइनें आपने खूब देखी होंगी, लेकिन अब धीरे-धीरे यह लाइनें छोटी हो जाएंगी। दरअसल, अब जनरल टिकट के लिए रेल यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। टिकट काउंटरों पर लगने वाली भीड़ को कम करने के मकसद से रेलवे ने यूटीएस ऐप से दिल्ली के कई रेलवे स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। अगर आप भी चाहें तो घर बैठे ही इस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकटें बुक कर सकते हैं। अभी तक जनरल टिकट ऑनलाइन बुक करने की सुविधा सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ही उपलब्ध थी और अब इसका विस्तार किया जा रहा है। कई स्टेशनों पर ट्रायल कई स्टेशनों पर ट्रायल ऐप के जरिए यात्री अपना टिकट बुक कर सकेंगे और फिर स्टेशन पहुंच कर ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से वह अपने टिकट का प्रिंट आउट ले सकते हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रायल के बाद अब अन्य स्टेशनों पर भी इसका ट्रायल शुरू हो रहा है। यूटीएस ऐप में कई अन्य रेलवे स्टेशनों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
यूटीएस ऐप में अब दिल्ली के कई स्टेशनों के विकल्प दिखाई देने लगे हैं। जैसे ही रेलवे का ट्रायल पूरा हो जाएगा, वैसे ही यूटीएस ऐप का एक अपडेटेड वर्जन भी लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे का यह ट्रायल वर्क अंतिम चरण में चल रहा है। बता दें कि दिल्ली में यूटीएस ऐप की शुरुआत 2015 में हुई थी।
इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और आईडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पर पेपर टिकट का विकल्प चुनकर जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम लिखें। इसके बाद गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर अपनी टिक बुक करें। इसके बाद आपको स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट आउट निकालना होगा। वहां पर आपको मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालनी होगी।

Leave a Reply