Breaking News

महराजगंज में सरकारी योजनाओं का हाल.. भटक रहे लाभार्थी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज में विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने के लिए लोग भटक रहे हैं। किसी की पेंशन अटकी है तो किसी के सम्मान निधि मिलने की राह में रोड है। इसी तरह आवास योजना के लाभार्थी भी परेशान हैं। ई-केवाईसी नहीं होने से निराश्रित पेंशन मिलने में समस्या हो रही है। अन्य योजनाओं का भी यही हाल है।

मंगलवार को विकास भवन में समाज कल्याण कार्यालय में सिसवा ब्लॉक के सबया गांव की सुदामी देवी मिलीं। वह पेंशन के बारे में जानकारी लेने आई थीं। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन योजना की लाभार्थी हैं। योजना का लाभ पाने के लिए करीब एक वर्ष पहले सहज जनसेवा केंद्र से ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन अभी तक उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल सका है।

इसी तरह से उप निदेश कृषि कार्यालय में निचलौल क्षेत्र के बढ़ैपुरवा निवासी शकीबुन निशा मिलीं। उन्होंने बताया कि मेरे नाम से गांव में भूमि है। वह खुद खेती करती हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए करीब दो वर्ष पहले ऑनलाइन कराकर संबंधित विभाग के कार्यालय में जमा किया था, लेकिन अभी तक उनको योजना के तहत कोई किस्त नहीं मिली है। जिम्मेदारों से जानकारी लेने पर सटीक जवाब नहीं मिलता है। इसी तरह से आवास योजना के लाभार्थी भी परेशान हैं। निराश्रित पेंशन के लिए भी परेशान महिला संबंधित पटल पर पूछताछ कर रही थी। संबंधित पटल के बाबू ने उनको ई-केवाईसी कराने की सलाह दी।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पंजीकृत हैं 5,24,180 किसान
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए 5,24,180 किसान हैं। इसमें 11,000 किसानों को सम्मान निधि नहीं मिल रही है। ये ऐसे किसान हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है। इसमें कुछ ऐसे भी हैं, जिनका खाता आधार से लिंक नहीं हैं। 4,09909 किसान ई-केवाईसी करा चुके हैं। लगातार 16 वीं किस्त 194889 किसानों को मिल चुकी है। वहीं 2600 किसान इनकम टैक्स के दायरे में मिले हैं। उप निदेशक कृषि रामशिष्ट ने बताया कि ई-केवाईसी कराने के लिए लाभार्थियों को बताया जा रहा है। इस दिशा में ब्लॉक स्तर से भी किसानों को जानकारी दी जा रही है। किसानों को समस्या न हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है

Leave a Reply