Breaking News

नेपाल में मधेश की राजनीति से केंद्र सरकार को घेरने की चार दल की तैयारी

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में नेपाली कांग्रेस के सभापति शेरबहादुर देउवा के निवास बुढानीलकण्ठ में हो रही ४ दल की बैठक समाप्त हो गई है। मधेस प्रदेश के सरकार के बारे में विपक्षी कांग्रेस, जसपा नेपाल, लाेसपा और सत्तारुढ एकीकृत समाजवादी के बीच बातचीत हुई है ।
देउवा निवास बैठक से एकीकृत समाजवादी के अध्यक्ष माधव नेपाल और लाेसपा के अध्यक्ष महन्थ ठाकुर के बाहर आने के बाद जसपा नेपाल के अध्यक्ष उपेन्द्र यादव और देउवा के बीच से अलग बात हुई थी।
बुढानीलकण्ठ वार्ता में वर्तमान राजनीतिक अवस्था और मधेस सरकार गठन के बारे में चर्चा होने की जानकारी जसपाअध्यक्ष उपेन्द्र यादव ने दी। मधेस में एमाले के २३, कांग्रेस के २२, जसपा नेपाल के १९, जनमत के १३, लोकतान्त्रिक समाजवादी के ९, माओवादी के ८ और एकीकृत समाजवादी के ७ प्रदेश सांसद हैं ।
कांग्रेस, जसपा नेपाल, लाेसपा और एकीकृत समाजवादी एक जगह में आने पर १०७ सदस्यीय प्रदेश सभा में सहज बहुमत हो जाएगा। मधेस में सरकार बनाने के लिए ५४ सांसद के समर्थन की आवश्यक है । यादव के अनुसार सत्तारुढ एकीकृत समाजवादी को समेटे कर मधेस में नया गठबन्धन सरकार बनाने की तैयारी के लिए बुधबार विचारविमर्श हुआ है।

Leave a Reply