Breaking News

एक और देश के उप-राष्ट्रपति को ले जा रहा विमान गायब, कहीं ईरानी राष्ट्रपति जैसा ना हो जाए हाल!


रतन गुप्ता उप संपादक
हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और कई उच्च अधिकारियों की दु:खद मौत के बाद एक और देश पर ऐसा ही संकट मंडराया है और वहां के उप-राष्ट्रपति के साथ साथ 9 बड़े अधिकारियों को ले जा रहा विमान गायब हो गया है।

मलावी के उपराष्ट्रपति सौलोस क्लॉस चिलिमा और नौ अधिकारियों को ले जा रहा विमान, सोमवार को निर्धारित लैंडिंग में नाकाम होने के बाद लापता हो गया है। सीएनएन ने राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

उप-राष्ट्रपति चिलिमा और अन्य लोगों को लेकर मलावी डिफेंस फोर्स का विमान सुबह 9:17 बजे (स्थानीय समय) राजधानी लिलोंग्वे से रवाना हुआ था, लेकिन वामन अपने गंतव्य स्थान तक नहीं पहुंच पाया है और रडार से विमान का कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है।

मलावी के राष्ट्रपति और कैबिनेट कार्यालय ने एक बयान में कहा है, कि “विमान के रडार से गायब होने के बाद से विमानन अधिकारियों के विमान से संपर्क करने की सभी कोशिशें अब तक नाकाम रहे हैं।” बयान के अनुसार, विमान को सुबह 10:02 बजे म्ज़ुज़ू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना था।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, कि मलावी डिफेंस फोर्स का विमान सोमवार सुबह राजधानी लिलोंग्वे से उड़ान भरने के बाद “रडार से गायब हो गया है”। वहीं, बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति ने खोज और बचाव अभियान चलाने का आदेश दे दिया है और रेस्क्यू टीमों ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है।

पत्नी के साथ विमान में उप-राष्ट्रपति और अधिकारी

रिपोर्ट के मुताबिक, विमान में चिलिमा की पत्नी मैरी और उपराष्ट्रपति की यूनाइटेड ट्रांसफॉर्मेशन मूवमेंट (यूटीएम) पार्टी के कई उच्च अधिकारी विमान में सवार थे। रक्षा बल के कमांडर ने विमान के रडार से संपर्क टूटने की जानकारी सबसे पहले दी, जिसके बाद मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने बहामास के लिए अपनी निर्धारित उड़ान रद्द कर दी।

राष्ट्रपति कार्यालय ने बयान में कहा है, कि “तथ्यों के स्थापित होने के बाद स्थिति पर किसी भी घटनाक्रम के बारे में जनता को अपडेट किया जाएगा।” जनरल वैलेंटिनो फिरी ने मलावी के राष्ट्रपति को बताया है, कि विमान के लापता होने का कारण अभी तक पता नहीं चला है।

आपको बता दें, कि उप-राष्ट्रपति सौलोस क्लॉस चिलिमा अपनी पत्नी और अधिकारियों के साथ चिलिमा पूर्व कैबिनेट मंत्री राल्फ कासाम्बारा के अंतिम संस्कार में सरकार का प्रतिनिधित्व करने के लिए जा रहे थे, जिनकी तीन दिन पहले मृत्यु हो गई थी।

चिलिमा, साल 2014 से भूमि से घिरे अफ्रीकी देश के उपराष्ट्रपति हैं। राजनीति में आने से पहले, उन्होंने यूनिलीवर और कोका कोला जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में प्रमुख नेतृत्व की भूमिकाएं निभाईं। उनके दो बच्चे हैं। 12 फरवरी 1973 को जन्मे चिलिमा, एक बिजनेस एग्जीक्यूटिव से राजनेता बने हैं, जिन्होंने बोल्टन विश्वविद्यालय से नॉलेज मैनेजमेंट में पीएचडी, अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री के साथ-साथ मलावी विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने 2020 में उप-राष्ट्रपति के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी।

आपको बता दें, कि पिछले महीने ही ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और अन्य अधिकारियों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। 19 मई को ईरान के पहाड़ी उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र जोल्फा में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बचाव दल ने अगले दिन तड़के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में मलबे तक पहुंचने के लिए रात भर बर्फीले तूफानों और दुर्गम इलाकों से संघर्ष किया था।

Leave a Reply