Breaking News

नरक बने अमेजन के वेयरहाउस! कर्मचारियों को टॉयलेट और वाटर ब्रेक ना देने के लग रहे हैं आरोप


रतन गुप्ता उप संपादक
कई इलाकों में तापमान दिन के समय 50 डिग्री से भी ऊपर पहुंच रहा है। इस बीच गोदामों के अंदर काम करने वाले श्रमिकों कड़ी चुनौतियों से गुजर रहे हैं। अमेज़ॅन गोदामों में हजारों कर्मचारी बेहतर कामकाजी परिस्थितियों की मांग कर रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन मार्केटिंग की क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया पर कर्मचारियों ने बड़े आरोप लगाए हैं।

भीषण गर्मी के बीच गोदामों के अंदर संकटपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण कुछ क्षेत्रों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस बीच भारत के अमेजन वेयरहाउस में हजारों कर्मचारी काम के दौरान बेहतर सुविधाओं की मांग रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा के मानेसर स्थित अमेजन के वेयरहाउस कार्मचारियों ने कंपनी में काम के दौरान बेहतर सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। हरियाणा के मानेसर में एसोसिएशन की नेता मंजू गोयल ने कहा कि वहां कोई वेंटिलेशन या कूलिंग नहीं थी, जिससे स्थितियां असहनीय हो गईं। उन्होंने कहा कि उनके गोदाम में लगभग 2,000 कर्मचारी हर दिन दमनकारी परिस्थितियों का सामना करते हैं, लगभग ₹10,000 रुपये के अल्प मासिक वेतन पर बिना बैठने के 10 घंटे तक खड़े रहते हैं।

गोयल ने कहा कि अमेजन वेयरहाउस में श्रमिक घंटों तक वॉशरूम नहीं जा सकते और ब्रेक रूम बहुत छोटे हैं, जिनमें इतने सारे कर्मचारी नहीं रह सकते, खासकर गर्मी में यह असहनीय हो जाता है। एक अन्य श्रमिक के मुताबिक यहां काम करने वाले सुबह 5 बजे उठना, 10-12 घंटे काम करना और उचित आराम के बिना कठिन कार्यों का सामना करना आम बात बन गई है। कुछ श्रमिकों को प्रतिदिन 25 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। नेहा ने कहा कि प्रबंधक उनके निष्क्रिय समय पर नज़र रखते हैं और यहां तक ​​कि क्षणिक ब्रेक भी जांच को आमंत्रित करता है।

Leave a Reply