Breaking News

नेपाल के मध्य तथा पश्चिम तराई में अत्यधिक गर्मी की संभावना

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के जल तथा मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी तीन दिन 10दिनो तक मध्य तथा पश्चिम तराई में अत्यधिक गर्मी की संभावना है । मौसम विभाग ने इस भेग के सर्वसाधारण को सावधानी अपनाने का आग्रह किया है ।
विभाग ने गुरुवार की शाम विशेष बुलेटिन निकाल कर और कञ्चनपुर, कैलाली, बर्दिया, बाँके और दाङ में गर्म हवा और गर्म लहर की संभावना को देखते हुए इन स्थानिय बासियों को सचेत रहने का आग्रह किया है ।
सुदूरपश्चिम और लुम्बिनी प्रदेश के तराई भू–भाग के कुछ स्थानों में विगत कुछ दिनों से अधिकतम तापक्रम ४० डिग्री सेल्सियस या उससे भी ज्यादा मापन की गई है । आने वालो दिनों इसमें और बढ़ोतरी होने की संभावना है ।
विभाग ने जानकारी दी है कि इस तापमान से गर्म हावा तथा गर्म लहर से लोगों में बहुत तरह की परेशानियों से गुजरना होगा । जैसे थकावट लगना, कमजोरी लगना, ज्यादा प्यास लगना, सिरदर्द होना, चक्कर आना, बेहोश होना, मांसपेशी दुखना, उल्टी होना, ।

गर्म हवा तथा गर्म लहर से बचने के लिए ठंढ़े स्थानों में रहे, इस वातावरण में बहुत ज्यादा बाहर नहीं निकलें, हल्का कपड़ा खासकर सुती का कपडा पहने । पानी का पर्याप्त सेवन करें । विभाग ने सर्तकता अपनाने को कहा है ।

Leave a Reply