Breaking News

यूपी को मिलने जा रही हैं 5000 इलेक्ट्रिक बसें, इन जिलों में होगा इनका संचालन, सफर होगा आसान


रतन गुप्ता उप संपादक
इलेक्ट्रिक बसों का किराया वर्तमान में चल रही तीन और दो सीटर एसी बसों के बराबर ही होगा. चार्जिंग स्टेशन के लिए भूमि और विद्युत कनेक्शन परिवहन निगम उपलब्ध कराएगी.

यूपी में अब सफर और भी आसान बनने जा रहा है. क्योंकि उत्तर प्रदेश को मिलने जा रही हैं 5000 इलेक्ट्रिक बसें, जिससे लोग सफर कर सकेंगे. आपको बता दें कि प्रदेश सरकार परिवहन निगम की बसों को इलेक्ट्रिक बसों से रिप्लेस करने की योजना पर काम कर रही है. 5000 इलेक्ट्रिक बसों की 14 जून यानी आज टेंडर प्रक्रिया पूरी होने जा रही है. प्रदेश को प्रदूषण रहित 5000 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात जल्द मिलने जा रही है. पहले चरण में प्रयागराज आगरा और गाजियाबाद जैसे क्षेत्रों से जुड़े जनपदों के बीच लगभग 200 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. इलेक्ट्रिक बसों के चलने से यात्रियों को यात्रा करने में पहले से ज्यादा सुविधाएं होंगी और पर्यावरण को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

इन जिलों को जोड़ेगी बसें

प्रयागराज से करीबी जनपद जैसे बनारस, कानपुर,विंध्याचल धाम,चित्रकूट, अयोध्या, लखनऊ को जोड़ा जाएगा. इसी तरह आगरा और गाजियाबाद रीजन के करीबी जनपदों को भी इलेक्ट्रिक बसों से जोड़ा जाएगा. इलेक्ट्रिक बसें अनुबंध के आधार पर चलाई जाएंगी. बसों पर रखे जाने वाले चालक बस मालिक ही रखेंगे. इसके अलावा परिचालक वाहन मालिक स्वयं भी रख सकते हैं या यूपीएसआरटीसी भी उपलब्ध कराएगी.

आपके शहर से खुशखबरी! अब बरेली में भी दौड़ेगी मेट्रो, ₹5000 करोड़ की लागत से बनेंगे दो कॉरीडोर; देखें कहां-कहां होगा स्टेशन


सड़क पर झाड़ू लगाने वाली महिला के बेटे का कारनामा, रोजी-रोटी के लिए किया ये काम, फिर बीटेक और अब UPSC किया क्रैक!

इतना रखा जाएगा किराया

इलेक्ट्रिक बसों का किराया वर्तमान में चल रही तीन और दो सीटर एसी बसों के बराबर ही होगा. चार्जिंग स्टेशन के लिए भूमि और विद्युत कनेक्शन परिवहन निगम उपलब्ध कराएगी. परिवहन निगम के डिपो में यह व्यवस्था उपलब्ध होगी. इन बसों का 12 वर्षों तक मेंटेनेंस वाहन स्वामी स्वयं करेंगे. इसके अलावा ड्राइवर की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी वाहन स्वामियों को ही करनी होगी. टेंडर के जरिए अनुबंध पर लगाए जाने वाली बसें तीन प्रकार की होंगी. 12 मीटर लंबी 2 * 2 सीटर, 12 मीटर लंबी 3 * 2 सीटर, 9 मीटर लंबी 2 * 3 सीटर होंगी.

Leave a Reply