Breaking News

महराजगंज में पंचायत सहायकों ने न निपटाए काम न लगाई हाजिरी, नोटिस जारी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। पंचायत सहायकों की लापरवाही से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। 160 पंचायत सहायकों ने न तो पंचायत सचिवालय पर बायोमीट्रिक हाजिरी लगाई और न ही सचिवालय का कामकाज निपटाया। ऑनलाइन हाजिरी की जांच में इसकी पुष्टि भी हुई है। इसके बाद पंचायतराज अधिकारी ने नोटिस दिया, लेकिन किसी ने जवाब नहीं दिया। इसके चलते 55 पंचायत सहायकों की सेवा समाप्त कर दी गई है। अब इन पदों पर दोबारा भर्ती की तैयारी चल रही है।

ग्राम पंचायतों में ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर काम कराने की व्यवस्था के साथ ही कामकाज निपटाने के लिए पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गई। पंचायत सहायक पद के लिए ग्राम पंचायत के ही युवाओं को मौका दिया गया। जिले के 12 विकास खंड की 823 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती हुई। समय के साथ बर्खास्तगी और विभिन्न कारणों से 61 पंचायत सहायक के पद रिक्त हो गए। इसमें कई को काम न करने और शिकायत पर हुई जांच में दोषी पाए जाने पर निकाला गया तो कुछ ने त्याग पत्र दे दिए।

ग्राम पंचायतों में सेवा में रहते हुए विभाग की नजर में लगभग 160 पंचायत सहायक पंचायत सचिवालय से गैरहाजिर चल रहे हैं। इन पंचायत सहायकों ने पंचायत सचिवालय में बायोमीट्रिक हाजिरी ही नहीं दर्ज की है। कामकाज न करने और गैरहाजिर रहने पर प्रधान, पंचायत सचिव की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं।

जून में जारी नोटिस का जवाब न देने पर डीपीआरओ यावर अब्बास ने पंचायत सचिवों के माध्यम से सभी से गैरहाजिरी का कारण स्पष्ट करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया। लेकिन अबतक सिर्फ 23 ने ही जवाब दिया। पंचायतराज अधिकारी ने कहा कि 17 जून तक सभी का स्पष्टीकरण नहीं मिला तो कार्रवाई होगी

Leave a Reply