Breaking News

नेपाल बार्डर ठूठीबारी सड़क के दायरे में आने वाले मकान स्वयं तोड़ लें


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। शहर से लेकर नेपाल बाॅर्डर ठूठीबारी तक हाईवे निर्माण के दायरे में आने वाले मकानों को तोड़ने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। इसमें शहर में प्रचार वाहन से घोषणा कराया जा रहा है। उद्घोष होने के बाद कारोबारियों में हड़कंप मच गया। मकान तोड़ने के लिए 15 दिन की मोहलत दी गई। इस बीच स्वयं ही सड़क के हिस्से में आने वाले मकानों को तोड़ना है।

जानकारी के अनुसार, एनएचआईए की ओर से निर्माण में तेजी की जा रही है। शहर में करीब 800 दुकानें सड़क के दायरे में आएंगी। इनको हटाया जाएगा। सोमवार को शहर में कॉलेज रोड पर प्रचार कराया जा रहा था की सड़क के दायरे में आने वाले मकानों को स्वयं तोड़ लें, नहीं तो समय बीतने के बाद बुलडोजर चलेगा। लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए समय दिया गया है।

महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी मार्ग नेपाल बाॅर्डर तक टू लेन बनेगा। 40 किलोमीटर लंबे मार्ग के निर्माण में करीब 812 करोड़ की लागत आएगी। इसका निर्माण एनएचआई की ओर से कराया जाएगा। नौ गांवों के 300 से अधिक किसानों की 28.1502 हेक्टेयर भूमि सड़क निर्माण के दायरे में है। आने वाले समय में नेपाल जाना और आसान हो जाएगा। सोनौली की तुलना में महराजगंज होकर नेपाल जाने की दूरी 40 किलोमीटर कम हो जाएगी।
एनएचआई के अधीशासी अभियंता प्रभात चौधरी ने बताया कि जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। सड़क निर्माण के दौरान किसी को परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। लोगों को समय दिया गया है, संबंधित लोग स्वयं ही सड़क के हिस्से की जमीन को खाली कर देंगे। आने वाले दिनों में तेजी से सड़क निर्माण कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Leave a Reply