Breaking News

नेपाल से बाढ की पानी आने से पहले जीएफसीसी की टीम ने बी गैप बांध की मजबूती को परखा


रतन गुप्ता उप संपादक

नारायणी नदी के बी गैप बांध का गंगा फ्लड कंट्रोल कमेटी (जीएफसीसी) की टीम ने बुधवार को निरीक्षण किया। टीम ने नदी में होने वाले जलस्तर के उतार-चढ़ाव और बांध की मजबूती को लेकर सिंचाई विभाग के जिम्मेदारों के साथ समीक्षा की। फिर बी गैप, ए गैप व नेपाल बांध का निरीक्षण कर मजबूती को परखा।

गंगा नदी फ्लड कंट्रोल कमेटी (जीएफसीसी) टीम के अध्यक्ष गुलशन राज ने कहा कि भारत सरकार के निर्देश पर जीएफसीसी की टीम समय-समय पर नारायणी नदी का निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराती है। इसी क्रम में नारायणी नदी के बी गैप बांध का निरीक्षण किया गया है। बदलते मानसून व नदी की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए बी गैप बांध के साथ ही ए गैप और नेपाल बांध का भी निरीक्षण किया गया

बांध पर होने वाली मरम्मत कार्य को पूरा कर लिया गया है। जिम्मेदारों से निर्माण कार्य की समीक्षा कर उसकी मजबूती को परखा गया है। वही जलस्तर बढ़ने के साथ ही संवेदनशील ठोकरों की निगरानी करने के लिए जिम्मेदारों को निर्देश दिया गया है। टीम के डायरेक्टर विवेक पाल ने कहा की इसकी रिपोर्ट भारत सरकार को भेजी जाएगी। वहीं मौके पर मौजूद सिंचाई खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता राजीव कपिल ने बांध के बारे में टीम को विस्तार से बताया। इस दौरान टीम में शामिल डिप्टी डायरेक्टर दिनेश जौहरी, चीफ गंडक विकास कुमार सिंह, एसी जेपी, सहायक अभियंता अनिल कुमार सिंह सहित नेपाल राष्ट्र के भी तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply