Breaking News

भारत नेपाल सीमा क्षेत्रो के किसानों को ही दें खाद, तस्करों को करें चिह्नित


रतन गुप्ता उप संपादक

नौतनवा। तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी नंद प्रकाश मौर्य ने बृहस्पतिवार को तहसील क्षेत्र के उर्वरक विक्रेताओं के साथ बैठक की। एसडीएम ने दुकानदारों से कहा कि किसानों को ही खाद दें। तस्करों को चिह्नित कर इसकी जानकारी दें। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

उन्होंने कहा कि दुकानदार इसकी जांच कर लें कि जो खाद ले जा रहा है वह किसान है या नहीं। जब तक दुकानदार का सहयोग नहीं होगा, तब तक तस्करी रोकना संभव नहीं है। यदि उर्वरक ले जाते हुए पकड़े जाने पर कोई बताता है कि खाद कहां से ले जा रहा है तो संबंधित दुकानदार पर कार्रवाई होगी।

जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सभी उर्वरक विक्रेता ई-पास मशीन से ही बिक्री करें। जितनी बिक्री हो शाम को ई-पास मशीन, स्टॉक रजिस्टर, बिक्री रजिस्टर सही होना चाहिए। ई-पास मशीन चार्ज होनी चाहिए। स्टॉक बोर्ड लगा होना चाहिए। किसानों को आधार कार्ड, खतौनी, किसान बही पर ही खाद की बिक्री करें। तस्कर जो कैरियर के रूप में काम कर रहे हैं साइकिल, बाइक से उर्वरक ले जा रहे हैं उन्हें चिह्नित करें। सीमावर्ती गांवों के किसानों को चिह्नित करने के ही खाद दें।
सीओ नौतनवा जय प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि खाद की तस्करी करते हुए यदि तस्कर पकड़ा गया और दुकान का नाम बताया तो सीधे दुकानदार पर करवाई होगी। इस मौके पर तहसीलदार पंकज कुमार शाही, नायब तहसीलदार सौरभ कुमार श्रीवास्तव, अतिरिक्त निरीक्षक अजय कुमार सिंह, एडीओ एजी सुनील कुमार, दुकानदार बंश बहादुर सिंह, नवनीत त्रिपाठी, मनोज कुमार यादव, सुरेंद्र मद्धेशिया, घनश्याम मौर्य मौजूद रहे।

Leave a Reply