Breaking News

महराजगंज जिले में नहर से भरवाएं गांव के तालाबों में पानी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। जिले में जितने भी ताल, पोखरे अथवा अमृत सरोवर सूख गए हैं वह जल्द भरे जाएंगे। जिला पंचायतराज अधिकारी ने सभी ब्लाॅक अधिकारियों को निर्देशित किया है। कहा कि नहरों में पानी पहुंचने लगा है। नहर के पानी से तालाब और पोखरे भर दिए जाएं।

जून का दूसरा पखवारा चल रहा है, लेकिन ग्राम पंचायतों के अधिकतर गड्ढे और तालाब जलविहीन हैं। इससे पशु-पक्षियों को प्यास बुझाने में परेशानी होती है। पशुपालक भी अपने मवेशियों को पोखरे में नहलाने अथवा पानी पिलाने नहीं ले जा पा रहे हैं। जनपद के 1700 निजी व इतने ही ग्राम पंचायत के अधीन तालाब और पोखरों में मछली पालन होता है जो पानी से भरे हैं, लेकिन इसमें पशुओं को ले जाने की मनाही है।

परेशान पशुपालकों ने मवेशियों को बाहर ले जाने से मना कर दिया था। समस्या को देखते हुए पंचायतराज अधिकारी यावर अब्बास ने जनपद के सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नहरों में पानी आने लगा है इससे गांव के पोखरे व गड्ढों में पानी भरवा दें। पशु-पक्षियों को परेशानी न हो इसके लिए यह जरूरी है। कहा कि जुलाई में निरीक्षण किया जाएगा। जिस गांव के सार्वजनिक तालाबों में पानी नहीं दिखेगा वहां के सचिव व बीडीओ को नोटिस दी जाएगी।

Leave a Reply