Breaking News

पक्की सड़क नहीं, मुसीबत झेल रही नौ हजार की आबादी


रतन गुप्ता उप संपादक

सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के लक्ष्मीपुर रेंज में स्थित चार वनग्रामों में पहुंचने के लिए कोई सुगम मार्ग नहीं है। इन वनग्रामों में रहने वाले करीब आठ हजार लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वनग्रामवासियों ने शासन प्रशासन से पक्की सड़क बनवाने की मांग की है।

लक्ष्मीपुर के ब्लाॅक में अचलगढ़, टिनकोनिया, कानपुर दर्रा, बेलौहा दर्रा वनग्राम में करीब नौ हजार लोग निवास करते हैं। वनग्रामवासी ज्योति चंद, नंदलाल, राजेंद्र, कोमल, मोलहु, राजू, तूफानी, अलखराज ने कहा कि वनग्रामों में रहने वाले लोगों को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए निकट के ग्राम पंचायत टेढ़ी में वनग्राम कानपुर दर्रा व बेलौहा दर्रा को जोड़ा गया है। ग्राम पंचायत लालपुर कल्याणपुर से वनग्राम अचलगढ़, टिनकोनिया को जोड़ा गया है

शासन स्तर से संचालित तमाम योजनाओं का लाभ इन्हें मिलता है, लेकिन ये वनग्राम अभी तक समुचित मार्ग से नहीं जुड़ सके हैं। जंगल में स्थित इन वनग्रामों में बरसात के मौसम में पहुंच पाना आसान नहीं होता है। बरसात के चार माह बहुत मुश्किलों में कटता है।

शासन स्तर से अब इन वनग्रामों में निकट के ग्राम पंचायतों से संबद्ध कर दिया गया है। इनको लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो गया है। फिलहाल सभी वनग्रामों में खड़ंजा कराया गया है।

-अमित कुमार मिश्रा, खंड विकास अधिकारी, लक्ष्मीपुर

Leave a Reply