Breaking News

नेपाल तस्करी होने से फिर बढ़ रहे प्याज के भाव…15रुपये प्रति किलो महंगा


रतन गुप्ता उप संपादक

फुटकर बाजार में 40 से 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा

आवक कम होने से एक सप्ताह में 15 रुपये प्रति किलो बढ़ा दाम—–

नेपाल भारी पैमाने पर तस्करी होने से प्याज फिर रुलाने लगा है। पिछले एक सप्ताह में कीमत में 10-15 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। फुटकर में 20 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज इन दिनों 43 से 46 रुपये किलो बिक रहा है। व्यापारी इसके पीछे मुख्य कारण पिछले दिनों पड़ी बेतहाशा गर्मी से आवक कम होना बता रहे हैं। उनका कहना है कि यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में दाम अर्द्धशतक पूरा कर सकता है।

इस साल भीषण गर्मी के कारण जहां आम लोगों को परेशानियों से जूझना पड़ा, वहीं अब प्याज के आसमान छूते दामों की वजह भी यही बन गई है। फसल तो खराब हुई ही, गर्मी के कारण प्याज के खराब होने के चलते भी मंडी में आवक घट गई है। महेवा की आलू-प्याज मंडी में स्थिति यह है कि जो प्याज कुछ माह पहले 10 से 15 रुपये प्रति किलो के भाव से थोक में बिक रहा था, अब 40 से 45 रुपये किलो बिक रहा है।

व्यापारी आवक घटने के कारण दाम में लगातार तेजी बने रहने की आशंका जता रहे हैं। बारिश शुरू होते ही प्याज के आयात की मांग भी शुरू हो गई है। 15 दिनों में अचानक भाव आसमान पर पहुंच गए हैं। दीवानी कचहरी, शास्त्री चौक, धर्मशाला बाजार, आजाद चौक आदि बाजारों में प्याज के भाव 40 से 45 रुपये प्रति किलो है। धर्मशाला बाजार सब्जी मंडी के व्यापारी सबरे आलम ने बताया कि थोक में ही प्याज के दाम 33 से 35 रुपये किलो हो गए हैं, जिसके चलते फुटकर मंडी में भाव चढ़ गया है।

अर्द्धशतक लगा सकती है प्याज की कीमत

आलू-प्याज मंडी के व्यापारी अवधेश गुप्ता की मानें तो इस सीजन के अगले 15 दिनों में प्याज के दाम 50 रुपये किलो तक हो सकते हैं। वहीं, ग्राहकों का कहना है कि पहले एक साथ पांच किलो प्याज खरीदा करते थे, लेकिन अब एक किलो खरीदने में भी सोचना पड़ रहा है

Leave a Reply