Breaking News

महराजगंज में काम किया नहीं, मनरेगा में लग गई 2443 मजदूरों की हाजिरी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज के लक्ष्मीपुर में मनरेगा में फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन कोई न कोई मामला प्रकाश में आता रहता है। बुधवार को पूरे दिन क्षेत्र में झमाझम बारिश होती रही। इसके बाद भी बिना कोई कार्य हुए लक्ष्मीपुर ब्लॉक के 28 ग्राम पंचायतों में पुरानी फोटो से 2443 मजदूरों की मनरेगा में हाजिरी लगा दी गई। मामला प्रकाश में आने के बाद जिम्मेदार अधिकारी ने मस्टररोल जीरो करने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिए।

बृहस्पतिवार को यह मामला मनरेगा सेल में फोटो अपलोड करने के दौरान पता चला। इसकी जानकारी होते ही विभाग में हड़कंप मच गया। लक्ष्मीपुर विकास खंड के 28 ग्राम पंचायत बैरवा बनकटवा, बैरवा चंदनपुर, बटईडीहा, बेलभार, कटाईकोट मदरहना, नईकोट, परसौनी, रघुनाथपुर, रामनगर, सिंहपुर थरौली आदि में 2443 मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगा दी गई। इसको लेकर तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं।

कुछ दिन पहले भी मनरेगा में मृतक व्यक्ति से काम कराकर भुगतान कर दिया गया था। शिकायत के बाद जांच में मामला प्रकाश में आया था। इन मामलों में कोई ठोस कार्रवाई न होने के कारण ऐसी मनमानी सामने आती है। अधिकारी भी जांच की बात कहकर किनारा कस लेते हैं।

मनरेगा में मजदूरों की हाजिरी लगाने के मामले का पता चला है। यह गंभीर है। मस्टररोल जीरो कर दिया जाएगा।
-अमित कुमार मिश्र, खंड विकास अधिकारी, लक्ष्मीपुर

Leave a Reply