Breaking News

नेपाल में काठमांडू को ‘पारगमन’ के रूप में उपयोग करके नशीली दवाओं का कारोबार करने के आरोप में एक मलेशियाई नागरिक को गिरफ्तार किया गया था


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में नेपाल पुलिस ने करीब 6 किलोग्राम कोकीन जैसी दिखने वाली चीज़ के साथ एक मलेशियाई नागरिक को गिरफ्तार किया है। जिला पुलिस परिसर काठमांडू की विशेष टीम और लैनचौर पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने आज थमेल में काठमांडू सिटी होटल से 47 वर्षीय मलेशियाई महिला बाथुमलाई भादिवालो को गिरफ्तार किया।

पुलिस ने भादीवालो के कब्जे से पांच किलो आठ सौ बीस ग्राम कोकीन बरामद की. पुलिस कॉम्प्लेक्स काठमांडू ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से महिला को जब्त दवाओं के साथ रिहा कर दिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वसंत रजौरे ने बताया कि महिला ने 6 स्कूल बैगों में ‘झूठा बॉटम’ बनाया और यह पदार्थ बैंकॉक, थाईलैंड के रास्ते नेपाल लाया। पुलिस के मुताबिक, जब्त की गई दवाओं की अनुमानित कीमत 203.7 मिलियन रुपये है।

पुलिस ने विशेष सूचना के आधार पर होटल में छापा मारा कि नशीली दवाओं का कारोबार हो रहा था। महिला 12 जुलाई 2024 को मलेशिया से लाओस पहुंची और 13 जुलाई को लाओस से बैंकॉक, थाईलैंड होते हुए रात 11:25 बजे काठमांडू पहुंची। पुलिस के मुताबिक उसके पास 19 जुलाई को काठमांडू से मलेशिया लौटने का हवाई टिकट मिला।

पुलिस को शक है कि गिरफ्तार महिला लाओस या थाईलैंड से कोकीन लेकर आई थी. माना जाता है कि कोकीन भेजने वाला लाओस या थाईलैंड में है और प्राप्तकर्ता भारत में है। पुलिस के अनुसार, एक अन्य व्यक्ति जिसके लिए महिला ने “मध्यस्थ” के रूप में काम किया था, हो सकता है कि वह काठमांडू ले जाने के लिए भारत से आया हो।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजौरी ने कहा, “प्रारंभिक जांच से पता चला है कि महिला पांच से छह बार नेपाल आई है, ऐसा प्रतीत होता है कि काठमांडू ‘पारगमन’ किया गया है, और जांच जारी है।”

आशंका है कि महिला कोकीन को काठमांडू से ‘ट्रांजिट’ कराकर भारत भेजने वाली है. पुलिस के मुताबिक, कोकीन लेने आए शख्स की तलाश तेज कर दी गई है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजौरे ने कहा कि इस निष्कर्ष के साथ जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है कि जिस महिला को नशीली दवाओं के साथ गिरफ्तार किया गया था, वह पहले भी कई बार नेपाल आने के बाद नशीली दवाओं का परिवहन कर रही होगी।

Leave a Reply