Breaking News

नेपाल में डेंगू संक्रमित 1500 के पार, नवंबर तक रहेगा खतरा नेपाल में तेजी से फ़ैल रहा डेंगू


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में इस साल नेपाल में डेंगू से संक्रमित लोगों की संख्या 1,544,00से अधिक हो गई है।

महामारी विज्ञान और रोग नियंत्रण प्रभाग के आंकड़ों के अनुसार, 2023 से अब तक 1,533 लोगों में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इस साल काठमांडू में डेंगू संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिले हैं. काठमांडू जिले में 183 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसी तरह झापा में 123, चितवन में 90, मकवानपुर में 70, ओखलढूंगा में 53, तनाहूं में 53 और डोटी में 50 लोग संक्रमित हुए हैं।

महामारी विज्ञान और रोग नियंत्रण प्रभाग, कीट रोग नियंत्रण शाखा के प्रमुख। गोकर्ण दहल के मुताबिक इस साल भी अक्टूबर के अंत तक डेंगू का खतरा बना रहेगा. एक दशक के आंकड़ों पर गौर करें तो ऐसा लगता है कि डेंगू सबसे ज्यादा जून, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर तक रहता है।

पिछले साल मानसून जल्दी सक्रिय होने के कारण डेंगू तेजी से फैलने लगा था। इस साल मॉनसून हाल ही में शुरू हुआ है. आने वाले दिनों में बढ़ेंगे डेंगू के मरीज : डॉ. दहल ने कहा, ‘पिछले साल के आंकड़ों को देखकर लगता है कि अक्टूबर तक खतरा बना रहेगा.’

एडीज एजिप्टी और एडीज एल्वोपेक्टस मच्छरों के काटने से होने वाला डेंगू संक्रमण सबसे पहले 2004 में नेपाल में चितवन आए एक विदेशी व्यक्ति में पाया गया था।

फिर 2006 में तराई और अंदरूनी मधेश के कुछ जिलों में डेंगू के मरीज मिले. 2016 में चितवन, झापा और रुपनदेही में डेंगू को महामारी के रूप में देखा गया था.

2020 में धरान में फैले डेंगू से 18 हजार लोग संक्रमित हुए, 43 जिलों में फैले डेंगू से 12 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद से न सिर्फ डेंगू से संक्रमित लोगों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ी है, बल्कि संक्रमण दूसरे जिलों में भी फैल गया है.

वर्ष 2022 तक डेंगू का संक्रमण सभी 77 जिलों में फैल चुका था और 54,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए थे. उनमें से 88 की मृत्यु हो गई। 2023 में कोशी क्षेत्र में डेंगू फैला. 20 लोगों की मौत हुई तो 52 हजार से ज्यादा संक्रमित हुए.

हाल के दिनों में ठंड के मौसम में भी डेंगू के मरीज देखे गए हैं. अब अंदाजा लगाया जा सकता है कि डेंगू सदाबहार दिखाई देगा’, डॉ. दहल ने कहा.

विशेषज्ञों के अनुसार, डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की वृद्धि और विकास का क्षेत्र बेकार पड़े टायर, लोहे और प्लास्टिक के ड्रम हैं। डेंगू के संक्रमण को रोकने के लिए, घर में और उसके आस-पास उन स्थानों की खोज करना और साफ़ करना आवश्यक है जहाँ पानी जमा होता है जहाँ मच्छर पनप सकते हैं और मच्छरों के प्रजनन को नष्ट कर सकते हैं।

मच्छरों को प्रवेश करने से रोकने के लिए पानी के कंटेनर जैसे टैंक, ड्रम, बाल्टी आदि को भी ठीक से ढका जाना चाहिए। जिन स्थानों पर पानी जमा हो सकता है, उन्हें नियमित रूप से साफ करना चाहिए। साथ ही, सामुदायिक स्तर पर मच्छरों के लार्वा को खोजने और नष्ट करने का अभियान तेज किया जाना चाहिए।

बाहर जाते समय शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने चाहिए, घर की खिड़कियों और दरवाजों पर जाली लगानी चाहिए, सोते समय झूला लगाना चाहिए।

Leave a Reply