Breaking News

नेपाल में यूएमएल अध्यक्ष ओली के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो रहा है, सोमवार को शपथ लेने की तैयारी है


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में प्रतिनिधि सभा में दो प्रमुख राजनीतिक दलों के सहयोग से, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (यूएमएल) के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली रविवार को नए प्रधान मंत्री के रूप में देश का कार्यकारी नेतृत्व संभाल रहे हैं।

प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ द्वारा शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में पेश किए गए विश्वास मत प्रस्ताव के पारित नहीं होने के बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 17 जून को नेपाली कांग्रेस और यूएमएल के बीच हुए समझौते के आधार पर राष्ट्रपति ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया जा रहा है.

नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार, राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में दो या दो से अधिक दलों को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना दावा प्रस्तुत करने के लिए रविवार शाम 5:00 बजे तक का समय दिया। राष्ट्रपति कार्यालय से नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति की अधिसूचना जारी होते ही दो दलों ने ओली को इस पद पर नियुक्त करने का दावा पेश कर दिया है.

दोनों पार्टियों के दूसरे स्तर के कुछ नेताओं ने कहा है कि इस बात की प्रबल संभावना है कि राष्ट्रपति पौडेल चौथी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे राष्ट्रपति ओली को नियुक्त करेंगे. यूएमएल के मुख्य सचेतक महेश वर्तौला ने बताया कि राष्ट्रपति पौडेल की ओर से राष्ट्रपति ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किये जाने के बाद वह सोमवार के भीतर पद और गोपनीयता की शपथ लेने के लिए तैयार हैं.

पहले चरण में कांग्रेस और यूएमएल छोटी कैबिनेट बनाने के होमवर्क में जुटी हैं. इससे पहले राष्ट्रपति ओली तीन बार नेपाली सन 2072, 2074 और 2078 में प्रधानमंत्री रह चुके हैं

Leave a Reply