Breaking News

भारत नेपाल बार्डर पर विदेशियों के अनाधिकृत प्रवेश के लिए मुफीद बनीं पगडंडियां


रतन गुप्ता उप संपादक

भारत नेपाल की खुली सीमा से विदेशी नागरिक अक्सर घुसपैठ करते हैं। सुरक्षा कर्मियों की सतर्कता से अक्सर विदेशी नेपाल जाने के दौरान ही पकड़े जाते हैं।

शुक्रवार सुबह पकड़ा गया जर्मन नागरिक तोवियस मेकिसमिलन रेहन (44) को पुलिस ने जेल भेज दिया। इसके पहले 26 जून को एसएसबी 66 वाहिनी ने भारत नेपाल सीमा के पगडंडियों पर गश्त के दौरान चौकी डंडाहेड के निकट निर्माणाधीन आईसीपी के तरफ जाने वाले रास्ते पर एक चीन की महिला को गिरफ्तार किया था

पगडंडियों के रास्ते भारत में अवैध रूप से प्रवेश कर गई थी। पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम कई सिओहोंग उर्फ हेलेन निवासी सियाह रोड एरिया सीमिंग सिटी सियामें प्रोविंस फुजियान चाइना बताया था। भारत-नेपाल की सोनौली सीमा बिना वैध कागजात वाले विदेशियों की घुसपैठ के लिए मुफीद बनी हैं। धरपकड़ के बाद भी घुसपैठ के मामले आते रहते हैं। सीमा पर विदेशी नागरिकों की घुसपैठ पगडंडियों के रास्ते बढ़ी है।

अगस्त महीने में दो विदेशी महिलाएं अवैध रूप से बॉर्डर पार करने के दौरान गिरफ्तार की गईं, जिसमें एक उब्जेकिस्तान और एक अमेरिकी महिला शामिल है। इंडो-नेपाल बॉर्डर पर अवैध ढंग से घुसने का प्रयास कर रहीं थीं। एक नेपाल जाने के लिए बॉर्डर पर पहुंची थी। दोनों के खिलाफ सोनौली कोतवाली में मामला दर्ज करते हुए उनको न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेजा गया था।
गिरफ्तार जर्मन के नागरिक को जेल भेज दिया गया है। सीमावर्ती क्षेत्र में कड़ी निगरानी की जा रही है।
-आतिश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक

Leave a Reply