Breaking News

नेपाल में बाढ ,भूस्खलन आपदा से अब तक 125 मौतें

रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल में लगातार बारिश के कारण 28 मई से देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन सहित आपदाओं में 125 लोगों की मौत हो गई है।

केंद्रीय पुलिस प्रवक्ता एवं पुलिस उप महानिरीक्षक दान बहादुर कार्की ने बताया कि काठमांडू में 2, कोशी प्रांत में 22, मधेस प्रांत में 5, बागमती प्रांत में 20, गंडकी प्रांत में 38, लुंबिनी प्रांत में 23, करनाली प्रांत में 7 और सुदुरपश्चिम प्रांत की आपदा में मृत्यु हो गई

उनके अनुसार इस आपदा में काठमांडू में आठ, कोशी प्रांत में 34, मधेस प्रांत में नौ, बागमती प्रांत में सात, गंडकी प्रांत में 29, लुंबिनी प्रांत में नौ, करनाली प्रांत में 33 और सुदुरपश्चिम प्रांत में 14 लोग घायल हुए हैं।

इसी तरह, कोशी प्रांत में 41, गंडकी प्रांत में 12, कुल 53 लोगों को बचाया गया है। प्रवक्ता कार्की ने कहा कि बाढ़ के कारण आठ लोग लापता हो गए हैं, जिनमें कोशी प्रांत में दो, मधेस प्रांत में एक, बागमती प्रांत में दो, गंडकी प्रांत में एक, करनाली प्रांत में एक और सुदुरपश्चिम प्रांत में एक व्यक्ति शामिल है.

उन्होंने कहा, ”बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदाओं के कारण लापता हुए लोगों की तलाश जारी है.” पुलिस के मुताबिक सिमलताल हादसे में गायब हुए लोगों का डेटा यहां शामिल नहीं है. बाढ़ के कारण कुल 182 घर जलमग्न हो गए हैं।

222 घर, 80 शेड, 43 पुल, एक स्कूल और दो सरकारी कार्यालय क्षतिग्रस्त हो गए। इस आपदा में पाँच सौ पचासी जानवर मर गये। उस अवधि के दौरान, 3,721 परिवार आपदा से विस्थापित हुए थे।

Leave a Reply