Breaking News

महराजगंज में उमरा के नाम पर तो किसी का फोन पे बनाकर 6.75 लाख की ठगी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से उमरा कराने के नाम पर 2.25 लाख तो दूसरे से फोन पे बनाकर 4.5 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस केस दर्ज कर मामले में जांच में जुट गई है।

लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए साइबर ठग तरह-तरह का हथकंडा अपनाते रहते हैं। थोड़ी सी लापरवाही बरतने पर वह पूरा खाता ही साफ कर जाते हैं। पुलिस की जागरूकता फैलाने के बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं और अपनी जमा पूंजी ही गवां बैठ रहे हैं।

भिटौली थाना क्षेत्र के गांव पकड़ी दीक्षित निवासी मोहम्मद अहमद ने बताया कि पिता शेर मुहम्मद उमरा करने के लिए सउदी जाने वाले थे। इसी बीच उनके मोबाइल पर एक शख्स का फोन आया। उसने अपना नाम उजैर अहमद बताते हुए अपना आधार कार्ड मुझे भेजा। कहा कि अमरा करने जाना है तो आप मुझे 2.25 हजार रुपये मेरे मोबाइल नंबर पर भेज दिजिए।

उसके झांसे में आकर उन्होंने डिजिटल पेमेंट के माध्यम से पहले 50 हजार और दूसरी बार एक लाख 75 हजार रुपये भेज दी। रुपये भेजने के बाद आरोपी से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन उसका फोन नहीं उठ रहा है। वह लखनऊ का रहने वाला बता रहा है। इतना ही आरोपी दूसरे मोबाइल नंबर से फोन कर और रकम की मांग कर रहा है।
वहीं पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के गांव सिसवनिया विशुन निवासी अनंत कर्ण श्रीवास्तव ने बताया की 28 मई 2024 को वह मोहनापुर बाजार गया था, जहां उनका जियो टेलीकाम का सिम गायब हो गया। उनका नंबर भारतीय स्टेट बैंक के खाते से जुड़ा था। इसी बीच किसी ने उक्त सिम से फोन पे बनाकर उनके खाते से अलग- अलग तिथियों में चार लाख पांच हजार रुपये कई खातों में ट्रांसफर कर लिया है।


दोनों मामलों में आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
-आतिश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक

Leave a Reply