Breaking News

महराजगंज के निचलौल मे ट्रैक्टर-ट्रॉली पर लदी अवैध लकड़ी पुलिस ने छोड़ी, वन विभाग ने पकड़ी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज के निचलौल क्षेत्र अंतर्गत सिरौली गांव के पास ठूठीबारी मार्ग के किनारे खड़े सागौन के पेड़ काटकर कुछ लोग मंगलवार रात ट्रैक्टर-ट्रॉली से निचलौल की ओर ले जा रहे थे। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने पकड़ लिया। बाद में छोड़ दिया। इसकी भनक लगते ही वन विभाग की टीम ट्रैक्टर-ट्रॉली की तलाश में जुट गई तो आरोपी कटरा चौराहे के पास लकड़ी उतारकर भाग गए।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली की सिरौली गांव के उत्तर तरफ ठूठीबारी मार्ग स्थित एक पेट्रोल पंप के पास लगे सागौन के कुछ पेड़ एक शख्स ने अवैध तरीके से कटान कर लिया है। जिसे ट्रैक्टर-ट्रॉली की मदद से निचलौल की ओर ले जा रहा है। सूचना के बाद पुलिस ने घेराबंदी कर अवैध लकड़ी लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली को शहर में प्रवेश करते ही पकड़ लिया।

यह देख कुछ लोग पहुंच गए। पुलिस ने बातचीत करने के बाद लकड़ी लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली छोड़ दी। इसकी भनक वनकर्मियों को लग गई। उसके बाद वन कर्मियों की टीम ट्रैक्टर-ट्रॉली की तलाश में ठूठीबारी मार्ग की ओर निकल पड़ी। भनक लगते ही आरोपी लकड़ी को सड़क के किनारे उतारकर वाहन लेकर भाग निकले। कुछ देर बाद वन कर्मियों की टीम अवैध तरीके से काटी गई लकड़ी की खेप बरामद कर एक व्यक्ति को सुपुर्दगी कर दी। वहीं बुधवार सुबह वन कर्मियों की टीम बरामद लकड़ी को कब्जे में लेकर रेंज परिसर लाकर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

थाना प्रभारी देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया की पूछताछ में पता चला कि ट्रैक्टर-ट्रॉली पर लदी लकड़ी पीडब्ल्यूडी सड़क से काटी गई थी। जिसे ठेकेदार की ओर से कहीं ले जाया जा रहा था। इस वजह से उसे रोका नहीं गया। जबकि पीडब्ल्यूडी सड़क पटरी से पेड़ों की कटान कर रहे कर्मी मोहम्मद रजा मलिक ने बताया की निचलौल से लेकर ठूठीबारी तक 16 नंबर प्लाट में कुल 29 पेड़ सागौन की है। जिसमें से अभी वह एक भी पेड़ नहीं काटे हैं।
उक्त सागौन के पेड़ को कटवाने के लिए शख्स से उनकी बातचीत हुई थी। जिस दौरान शख्स ने फर्जी कागजात दिखाया था। इसी बीच बगैर परमिट के शख्स ने पेड़ को चोरी से कटवा लिया। जिसे वन विभाग बरामद कर कस्टडी में ली है। जबकि वन निगम के स्केलर धनई प्रजापति ने बताया की बरामद सागौन के लकड़ी को वह लोग नहीं कटवाए थे।

आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर जांच में जुटी टीम
मधवलिया वन क्षेत्राधिकारी अजीत कुमार ने बताया की अवैध तरीके से सागौन की पेड़ों को कटान कर ले जाने के मामले में वन कर्मियों की टीम घेराबंदी कर लकड़ी को लावारिश हालात में बरामद कर ली। जांच पड़ताल में पता चला की बरामद सागौन की 28 बोटा के लिए सात पेड़ों की अवैध तरीके से कटान की गई है। मामले में पूछताछ के आधार पर पता चला की एक शख्स बगैर परमिट के ही सागौन के पेड़ों की कटान की है। मामले में बरामद लकड़ी को जब्त कर शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। अगर शख्स की ओर से कागजात सही पाया गया तो जुर्माना पर बरामद लकड़ी को छोड़ दिया जाएगा। अगर कागजात सटीक नहीं मिला, तो बरामद लकड़ी को जब्त कर शख्स के खिलाफ आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी

Leave a Reply