Breaking News

नेपाल में श्रमिक मजदूर शहर में, अवसर नेपाल के गांव में

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में जबकि नौकरियाँ गाँवों में प्रवेश कर रही हैं, देश भर से श्रमिक पोखरा , काठमांडू के “लेबर चौक” पर रोज जमा हो रहे हैं।

पुराने बाणेश्वर चौक और भीमसेनगोला के बीच एक चौराहा है। सड़क के चारों ओर सीमेंट की गगनचुंबी इमारतें खड़ी हैं। नीचे के सभी शटर बंद हैं। सड़क के दोनों ओर के फुटपाथों पर भीड़ हो रही है। ज्यादातर के पास एक बैग होता है. कोई पॉलिथीन बैग ले जा रहा है, कोई प्लास्टिक की बोरियों से बने बैग ले जा रहा है और कोई पिट्ठू बैग ले जा रहा है। मौसम ठंडा होने के बावजूद कुछ लोगों के पैरों में मोज़े नहीं होते। इस मण्डली में हर उम्र और शक्ल-सूरत के आदमी नज़र आते हैं। महिलाएं भी असंख्य हैं.

सुबह की सैर पर निकले काठमांडू के कुछ लोग उनके पास से गुजरते हैं, कुछ ऐसे चलते हैं मानो उनसे बचने की कोशिश कर रहे हों। लेकिन ये जमात वहां इंतज़ार कर रही है. थोड़ी देर बाद दोपहिया वाहन पर कोई आता है और रुकता है। ये भीड़ उस बाइक को जरूर कवर कर लेती है. एक कीमत है. कोई इसलिए नहीं जाता क्योंकि उन्हें तय कीमत पसंद नहीं आती. सुबह 10-11 बजे तक भीड़ छंट जाती है और कम होती जाती है.


यह शुक्रवार का सिर्फ एक दिन का नजारा नहीं है. ना ही ये कहानी अकेले बाणेश्वर चौक की है. हर सुबह, मजदूरी कमाने वाले लोग काठमांडू शहर के बाणेश्वर जैसे बड़े चौराहों पर इकट्ठा होते हैं। उनके लिए वे चौक काम ढूंढने की जगह हैं।

काठमांडू में विशेष रूप से पांच चौक हैं जहां श्रमिक एकत्र होते हैं – महाराजगंज, महालक्ष्मिस्थान, थापथली, बाणेश्वर और रत्नापार्क। मजदूरों ने इस चौक का नाम ‘लेबर चौक’ रखा है.

राम गुरुंग काम की तलाश में महाराजगंज लेबर चौक पहुंचते थे. आसन के एक कमरे में रहने वाले 62 वर्षीय गुरुंग को रत्नापार्क लेबर चौक बहुत पसंद है, लेकिन जब से उन्होंने महराजगंज लेबर चौक पर अपना काम शुरू किया है, उन्हें वहां जाना मजेदार लगता है। कई बार महराजगंज लेबर चौक पर भीड़ नहीं होती तो वे रत्नापार्क लेबर चौक पर भी रुकते हैं। गुरुंग की तरह ही मजदूरी करके अपना जीवन यापन करने वाले मजदूर नौकरी पाने की उम्मीद में इन लेबर चौकों पर आते हैं।

काठमांडू इन श्रमिकों के साथ-साथ उन आंतरिक प्रवासियों के लिए एक सपनों का शहर है जो बाहरी जिलों से काम और नौकरियों की तलाश में काठमांडू आते हैं।

गुरुंग के लिए भी काठमांडू एक सुनहरा शहर था। गुरुंग याद करते हैं, ”जब भारतीय कंपनी ने वीर अस्पताल के पुनर्निर्माण का काम अपने हाथ में लिया, तब से मैं यहीं हूं,” उस समय वेतन 20 रुपये था। कमरे का किराया लगभग 100 रुपये था।”

अब एक कमरे का मासिक किराया रु. दो हजार 500 से रु. यह लगभग 5000 है और श्रमिकों का एक दिन का वेतन रु। 800 से रु. यह 2,500 तक है. प्लंबर, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन जैसे कुशल श्रमिकों को अधिकतम वेतन दिया जाता है जबकि अकुशल सहायक या हेल्पर श्रमिकों को न्यूनतम वेतन दिया जाता है। अकुशल श्रमिकों की मजदूरी रु. 800 से रु. उनका कहना है कि 1500 के बीच मजदूर हैं.

चूंकि लेबर चौक में रहने वाले मजदूर किसी संगठन या साहूकार से जुड़े नहीं हैं, इसलिए उन्हें जहां भी एक दिन का काम मिलता है, वे वहां चले जाते हैं। कभी-कभी एक ही ठेकेदार या साहूकार एक सप्ताह या एक माह का भी काम दे देता है।

गुरुंग का आधा जीवन लेबर चौक पर इंतजार करने, काम की तलाश करने, काम पर जाने और अगले दिन लेबर चौक वापस आने के चक्र में बीता और यह अभी भी जारी है।

गुरुंग को इसकी परवाह नहीं कि वेतन में कितने साल गुजर गये. वह कहते हैं, ”25 साल हो गए होंगे.” इन वर्षों में गुरुंग का न तो स्तर बढ़ा और न ही उनके कौशल का विकास हुआ। उनकी सैलरी तो बढ़ी हुई दिख रही है, लेकिन महंगाई दर में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई है.

महानगर का पुरखी

आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित श्रमिक काठमांडू जैसे शहरों को भौतिक और संरचनात्मक दृष्टि से समृद्ध कर रहे हैं। काठमांडू के निर्माण में लाखों श्रमिकों ने पसीना बहाया है। गुरुंग की तरह, लेबर चौक पर काम तलाशने वाले अधिकांश श्रमिक अनौपचारिक रूप से निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

हालांकि यह निश्चित रूप से कहना संभव नहीं है कि मजदूर लेबर चौक पर कब इकट्ठा होने लगे, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारत के पहाड़ों, तराई और गांवों से काठमांडू आने वाले लार्क दो दशकों से अधिक समय से हैं। लेकिन सरकार के पास न तो इन श्रमिकों का कोई लेखा-जोखा है और न ही वह उनकी चुनौतियों से परिचित है। इसी तरह, उनके योगदान को न तो शहर ने देखा है और न ही पहचाना है।

मानवाधिकार और श्रम पर काम करने वाले इक्विडर्म रिसर्च के रामेश्वर नेपाल कहते हैं, “सरकार के पास इन श्रमिकों का सटीक डेटा नहीं है, लेकिन मुझे संदेह है कि उनकी संख्या कम से कम पांच अंक है।” उनका कहना है, ”सरकार इतनी आबादी को नज़रअंदाज नहीं कर सकती.”

हालाँकि, जैसा कि नेपाल ने कहा, लेबर चौक में काम की तलाश कर रहे जमात का कोई आधिकारिक डेटा नहीं है, राष्ट्रीय जनगणना, 2078 के आर्थिक गतिविधि डेटा से संकेत मिलता है कि उनकी संख्या बड़ी है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, गणना से 12 महीने पहले तक 10 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों द्वारा की जाने वाली आर्थिक गतिविधियों के व्यवसाय के अनुसार जनसंख्या को देखें, तो सबसे अधिक संख्या कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन में कुशल श्रमिकों की है। (56.9 प्रतिशत), इसके बाद सामान्य या प्राथमिक व्यवसायों में कामगार (26.9 प्रतिशत) हैं इसी प्रकार औद्योगिक क्षेत्र में श्रमिकों की संख्या पर नजर डालें तो कृषि क्षेत्र (57.3 प्रतिशत) और थोक व्यापार (12.5 प्रतिशत) के बाद अधिक जनसंख्या निर्माण क्षेत्र पर निर्भर है।

मजदूर ज्यादा, काम कम

काठमांडू में व्यापक शहरीकरण के साथ-साथ श्रमिकों की संख्या में भी वृद्धि हुई। ललितपुर, महालक्ष्मिस्थान में 32 साल से चाय की दुकान चला रहे हरि प्रसाद दहल एक मजदूर की रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में बताते हैं, ”मजदूर 20 साल से महालक्ष्मिस्थान में इकट्ठा होते थे। इनकी संख्या दो हजार 500 है

Leave a Reply