Breaking News

महराजगंज में रक्षा बंधन पर मिठाई, दूध, खोआ के लिए 12 नमूने


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा ग्रेड 2 टीआर रावत के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा टीम ने फरेंदा बाजार, महराजगंज, नौतनवा समेत अन्य क्षेत्रों के मिठाई के दुकानों की जांच की। टीम ने दुकानों से खोवा और मिठाई के 12 नमूने लेकर लैब में जांच के लिए भेज दिया और सात किलो बेसन का लड्डू नष्ट कराया।

रक्षाबंधन पर्व पर शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अभियान चलाकर मिठाई की दुकानों की जांच की जा रही है। स्वतंत्रता दिवस पर टीम ने फरेंदा में जांच अभियान चलाया, जिसमें मिठाई के पांच नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया और सात किलो दूषित बेसन का लड्डू नष्ट कराया गया। शुक्रवार को टीम ने महराजगंज के सिंदुरिया, नौतनवां के बरगदवां बाजार, असुरैना चौराहा, गांधी चौक स्थिति मिठाई की दुकानों की जांच की और मिठाई, दूध, खोआ, मिल्क केेक समेत सात नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिया

टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी केके उपाध्यक्ष, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अंकित सिंह, हंसराज प्रसाद, रंजनी मौर्या, व रंजन श्रीवास्तव शामिल रहे।
सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा ग्रेट 2 टीआर रावत ने बताया कि शुद्ध और स्वच्छ खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जांच अभियान चलाया जा रहा है। 12 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

अब तक हुई कार्रवाई
मार्च 2023 से जुलाई 2024 तक की रिपोर्ट खाद्य विभाग की टीम ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में जनपद के दुकानों और कारखानों से खाद्य पदार्थों का 190 नमूना लिया। लैब की जांच में 88 नमूने फेल हुए और 19,97,000 लाख का जुर्माना लगाया गया। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जुलाई तक 51 नमूने लिए गए। 3,3300 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

Leave a Reply