Breaking News

नेपाली चाय की मार्केटिंग के लिए भारतीय बाजार का विकल्प खोजना होगा : कृषि मंत्री अधिकारी


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के कृषि एवं पशुधन विकास मंत्री रामनाथ अधिकारी ने कहा है कि नेपाली चाय की मार्केटिंग के लिए भारतीय बाजार का विकल्प खोजा जाना चाहिए.
मंगलवार को काठमांडू में ‘नेपाली चाय की चुनौतियां’ विषय पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत चाय का पहला निर्यात बाजार है, लेकिन चूंकि भारत खुद चाय का बड़ा उत्पादक है, इसलिए नेपाली चाय को उचित कीमत नहीं दी जाती है.
अब हमें नेपाली चाय की मार्केटिंग के लिए भारतीय बाजार का विकल्प ढूंढना होगा। मुझे लगता है कि चाय की नीलामी इसका एक विकल्प हो सकता है.’ उन्होंने कहा कि सरकार नेपाल में चाय नीलामी केंद्र शुरू करने की पहल करेगी.
उनका मानना ​​था कि इस तरह के कार्यक्रम से नेपाली नागरिकों में उच्च गुणवत्ता वाली चाय के बारे में जागरूकता पैदा होगी, घरेलू स्तर पर उत्पादित चाय की खपत को बढ़ावा मिलेगा और एक मजबूत राष्ट्रीय बाजार बनाने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में नेपाली उत्पादों की खपत को बढ़ाना जरूरी है और उन्होंने नेपाल में चाय नीलामी केंद्र का संचालन शुरू करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि घरेलू स्तर पर उत्पादित चाय की खपत को प्रोत्साहित करना जरूरी है कि सरकार निजी क्षेत्र के लिए चाय प्रसंस्करण और पैकेजिंग को प्रोत्साहित करने और निवेश करने के लिए हमेशा तैयार है।
मंत्री ने कहा कि नेपाल की पारंपरिक चाय न केवल एक उत्पाद है बल्कि एक विरासत भी है, इसलिए हर किसी को इसे पसंद करना और बढ़ावा देना चाहिए।
कार्यक्रम में चाय विशेषज्ञ सोनम लामा ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि युवाओं ने नेपाल में पारंपरिक चाय के बाजार और संस्कृति के निर्माण के लिए नीलामी के लिए प्रतियोगिता के माध्यम से प्रक्रिया शुरू कर दी है।
आयोजक संस्था टी स्टेशन इंक के अध्यक्ष प्रज्वल प्रधान ने कहा कि निजी क्षेत्र और सरकार को उन युवा उद्यमियों की पहल का समर्थन करना चाहिए जो चाय में भविष्य तलाश रहे हैं।
चाय विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र गुरुंग ने कहा कि अगर नेपाल में नीलामी केंद्र को परिचालन में लाया जा सकता है, तो नेपाली चाय आसानी से विश्व बाजार में अपनी पहुंच का विस्तार करेगी।
चाय उद्यमी उषा सुब्बा ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से उद्योगपतियों को प्रोत्साहन मिलेगा और चाय के विपणन में मदद मिलेगी.
काठमांडू के थमेल में चल रही चाय प्रतियोगिता में 50 से अधिक कंपनियों की 100 से अधिक किस्मों की चाय प्रदर्शित की जा रही है।
प्रदर्शनी में प्रदर्शित चाय की गुणवत्ता, पैकेजिंग और मानकों को कवर करने वाली जूरी द्वारा चाय उद्योग को पुरस्कृत करने का एक कार्यक्रम है

Leave a Reply