Breaking News

नेपाल में बेनी-जोमसोम-कोरला रोड पर दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ा


रतन गुप्ता उप संपादक
*नेपाल में म्यागडी – चीन और भारत को जोड़ने वाली राष्ट्रीय गौरव बेनी-जोमसोम-कोरला सड़क के अंतर्गत म्यागडी के रघुगंगा ग्रामीण नगर पालिका-2 सिरुबारी क्षेत्र में भूस्खलन के कारण दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ गया है।*

कालीगंड के किनारे पाखो में बनी सड़क पर भूस्खलन के कारण बेनी-जोमसोम सड़क पर नियमित यातायात परिचालन प्रभावित हो गया है और दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ गया है. बेनी-जोमसोम-सड़क परियोजना, जिसे वर्तमान में उन्नत किया जा रहा है, के उप-अभियंता सोहनजंग कार्की ने कहा कि सिरुबारी में पिछले साल से पैदा हुए भूस्खलन से दर्द हो रहा है।

जैसे ही आसमान से बारिश होती है, वैसे ही भूस्खलन के कारण पत्थर, चट्टानें और चट्टानें तवे से गिरकर सड़क पर ढेर लग जाती हैं। कीचड़ में गाड़ी फंसने, चलती गाड़ी पर पत्थर गिरने और यात्रियों के घायल होने का खतरा रहता है.

4 अगस्त को, पोखरा से बेनी होते हुए जोमसोम जा रही एक बस सिरुबारी भूस्खलन में यात्रा कर रही थी, और एक बड़ा पत्थर गिरने और कुचल जाने से दो यात्री घायल हो गए। भूस्खलन से सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं और सैकड़ों खेती योग्य भूमि और जंगल नष्ट हो गए।

भूस्खलन के कारण मुस्तांग जिले के अन्नपूर्णा ग्रामीण नगर पालिका, मयागडी के निवासियों के साथ-साथ पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को भी नुकसान हुआ है। बेनी-जोमसोम-कोरला सड़क परियोजना के प्रमुख ध्रुव कुमार झा ने कहा कि जिन स्थानों पर भूस्खलन, कटाव का खतरा है, वहां दीर्घकालिक समाधान के लिए अध्ययन करने के बाद भौतिक आधारभूत संरचना विकास और परिवहन प्रबंधन मंत्रालय से एक योजना का अनुरोध किया गया है। और बाढ़.

उन्होंने कहा कि योजना और बजट की कमी के कारण भूस्खलन की रोकथाम के लिए दीर्घकालिक कार्य नहीं हो पा रहे हैं।

Leave a Reply