Breaking News

कुंभ मेले में बीएसएनएल लगाएगा टाॅवर, 40 सेक्टरों में कम से कम एक-एक मोबाइल टॉवर लगेगा


रतन गुप्ता उप संपादक

बीएसएनएल इन टावरों से 2जी 3जी और 4जी नेटवर्क मुहैया कराएगा। जनवरी 2025 में प्रयागराज में कुंभ मेला लगेगा। कुंभ में पौष पूर्णिमा माघ पूर्णिमा महाशिवरात्रि आदि तिथियों पर संगम स्नान के लिए काफी भीड़ होती है। ऐसे में दूरसंचार ट्रैफिक बिगड़ने की आशंका रहती है। दूरसंचार विभाग इस समस्या से निपटने के लिए टेलीकाम कंपनियों से समन्वय कर रहा है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने प्रयागराज कुंभ मेले के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है। अधिकारियों ने मेला क्षेत्र का सर्वे कर दूरसंचार ट्रैफिक नियंत्रित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। बीएसएनएल कुंभ मेले के करीब 40 सेक्टरों में कम से कम एक-एक मोबाइल टावर लगाएगा। भीड़ बढ़ने पर इन टावरों को आवश्यकता के अनुसार दूसरे सेक्टर में भी पहुंचाया जा सकेगा।

तैयारी अभी से करने के लिए सभी कंपनियों को निर्देश
बीएसएनएल इन टावरों से 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क मुहैया कराएगा। जनवरी 2025 में प्रयागराज में कुंभ मेला लगेगा। कुंभ में पौष पूर्णिमा, माघ पूर्णिमा, महाशिवरात्रि आदि तिथियों पर संगम स्नान के लिए काफी भीड़ होती है। ऐसे में दूरसंचार ट्रैफिक बिगड़ने की आशंका रहती है। दूरसंचार विभाग इस समस्या से निपटने के लिए टेलीकाम कंपनियों से समन्वय कर रहा है।

 

दूरसंचार ट्रैफिक नियंत्रित करने की तैयारी अभी से करने के लिए सभी कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं। कुंभ क्षेत्र और प्रयागराज शहर में बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) लगाने प्रारंभ भी कर दिए गए हैं। हालांकि मेले में भारत संचार निगम लिमिटेड संग प्रमुख टेलीकाम कंपनियों एयरटेल, जियो और वोडाफोन-आइडिया पर बेहतर नेटवर्क का अधिक दबाव होगा। ऐसे में भीड़ का अनुमान लगाकर सभी कंपनियों को बीटीएस लगाने के लक्ष्य दिए जा रहे हैं। दूरसंचार विभाग ने प्रयागराज में करीब 100 किलोमीटर दूरी में आप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की भी तैयारी की है।

प्रयागराज मेला क्षेत्र के 40 सेक्टरों में बीएसएनएल के 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराने की तैयारी है। सभी सेक्टरों में एक-एक मोबाइल टावर लगाए जाएंगे। टावरों को लगाने के साथ नेटवर्क की निगरानी की भी व्यवस्था बनाई जाएगी।

नितीश सिन्हा, महाप्रबंधक, बीएसएनएल (मोबाइल सेवा), उत्तर प्रदेश पूर्व परिमंडल

Leave a Reply