Breaking News

45 लाख से होगी 225 गरीब बेटियों की शादी


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से शादी अनुदान योजना के तहत 225 गरीब बेटियों की शादी के लिए 45 लाख रुपये अनुदान दिया गया, जबकि जनपद के ब्लाॅक और तहसील स्तर से अनुदान के लिए 537 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वित्त वर्ष 2024-25 में 428 गरीब बेटियों की शादी के लिए 85.60 लाख रुपये बजट विभाग को मिला है।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से शादी अनुदान योजना के तहत 225 गरीब बेटियों की शादी के लिए चालू वित्त वर्ष में 45 लाख रुपये दिया गया है। शादी के हर जोड़े को 20 हजार रुपये की दर से अनुदान दिया जाता है। विभाग के मुताबिक अभी 89 फाइल अनुदान के लिए लगी है, जिसका पैसा भेजा जाना शेष है।

जनपद 12 विकास खंड के खंड विकास अधिकारी स्तर से शादी अनुदान के लिए 498 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि तहसील स्तर से 39 आवेदन मिले हैं। 57 आवेदन पेंडिंग हैं। वित्त वर्ष 2024-25 में 428 पिछड़ा वर्ग शादी अनुदान के लिए विभाग को बजट मिला है।

शादी अनुदान में आय सीमा बढ़ी
पिछड़ा वर्ग कल्याण की शादी अनुदान योजना में आय सीमा में बदलाव किया गया है। अब शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों की आय सीमा एक लाख रुपये कर दी गई है, जबकि पहले शहरी क्षेत्र के आवेदकों की आय सीमा पहले 56.460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों की आय सीमा 460.80 थी। अब इसे एक लाख रुपये कर दिया गया है।

अनुदान के लिए जरूरी शर्तें
पिछड़ा वर्ग की गरीब बेटियों के विवाह के लिए अनुदान योजना पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से संचालित है। अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लाभ लिया जा सकता है। शादी के लिए परिवार की अधिकतम दो पुत्रियों की शादी के लिए अनुदान योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत पात्र व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के समय मोबाइल नंबर से लिंक आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पास बुक तथा शादी कार्ड होना अनिवार्य है।

पिछड़ा वर्ग के गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी के लिए अनुदान योजना संचालित है। शादी के लिए 20 रुपये अनुदान देने की व्यवस्था है। योजना के तहत इस वित्त वर्ष में पिछड़ा वर्ग के 225 गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुदान दिया गया, जबकि 89 फाइलें अनुदान के लिए लगी हैं।
-कन्हैया यादव, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी

Leave a Reply