Breaking News

नेपाल में उत्पादित खाद्य पदार्थों के आयात पर रोक लगाने की जरूरत पर जोर


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के उद्योग और वाणिज्य तथा श्रम और उपभोक्ता कल्याण समिति के अध्यक्ष अब्दुल खान ने इस बात पर जोर दिया है कि देश के भीतर उत्पादित सब्जियों सहित खाद्य पदार्थों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

गुरुवार को भक्तपुर में नेपाल प्रेस सोसाइटी द्वारा आयोजित एक साक्षात्कार कार्यक्रम में, उद्योग और वाणिज्य और श्रम और उपभोक्ता कल्याण समिति के अध्यक्ष खान ने देश के भीतर उत्पादन-उन्मुख अभियान चलाने की आवश्यकता पर जोर दिया और आयात पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया। अपने स्वयं के खेतों में उत्पादित सब्जियों सहित भोजन।

उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जब तक देश को एक आयताकार देश से निर्यात-उन्मुख देश में नहीं बदला जा सकता तब तक मुद्रास्फीति को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। समिति के अध्यक्ष खान ने इस बात पर भी असंतोष व्यक्त किया है कि समिति के निर्देशानुसार उपभोक्ता न्यायालय के गठन को सरकार की नीति एवं कार्यक्रम तथा बजट में शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों-कार्यक्रमों और बजट के बावजूद उपभोक्ता अदालत का गठन नहीं होने पर समिति ने संबंधित मंत्रालय को दोबारा इसकी जानकारी दी. समिति के अध्यक्ष खान ने कहा कि स्थानीय और राज्य सरकारें अकेले बाजार की निगरानी नहीं कर सकती हैं और इस बात पर जोर दिया कि संघीय सरकार को निगरानी और कार्रवाई के लिए अलग से एक निकाय बनाना चाहिए।

Leave a Reply