Breaking News

यूपी STF ने 7 साल में 49 अपराधियों को किया ढ़ेर, मंगेश यादव एनकाउंटर पर घिरने के बाद आंकड़े जारी

रतन गुप्ता उप संपादक 
मंगेश यादव एनकाउंटर पर यूपी एसटीएफ चौतरफा घिर गई है। विपक्षी दलों ने STF को सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया है। अब एसटीएफ की ओर से बताया गया कि पिछले सात साल में 49 अपराधियों को ढेर किया गया है। साथ ही 7 हजार से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

*मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद से यूपी एसटीएफ सवालों के कटघरे में*—-
*सपा अध्यक्ष ने एसटीएफ को ‘स्पेशल ठाकुर फोर्स’ तक बता दिया था*—
– *यूपी एसटीएफ 49 कुख्यात अपराधियों को मुठभेड़ में ढ़ेर किया गया है*

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में बीते दिनों हुए डकैती कांड में एक लाख के इनामी मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद से यूपी एसटीएफ सवालों के कटघरे में खड़ी हो गई है। इस एनकाउंटर को लेकर सपा मुखिया व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एसटीएफ पर जमकर हमला बोला था। इतना ही नहीं, अखिलेश ने एसटीएफ के डिप्टी एसपी डीके शाही के एनकाउंटर के दौरान चप्पल पहनने से लेकर एसटीएफ में एक जाति के अधिकारियों को लेकर भी सवाल उठाए हैं। सपा अध्यक्ष ने एसटीएफ को ‘स्पेशल ठाकुर फोर्स’ तक बता दिया था। वहीं यूपी एसटीएफ के मुखिया के मुताबिक पिछले 7 सालों में 7 हजार से ज्यादा कुख्यात अपराधियों व इनामियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही 49 कुख्यात अपराधियों को मुठभेड़ में ढ़ेर किया गया है।

दरअसल योगी सरकार में ‘जीरो टॉलरेंस नीति’ के तहत अपराध और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई होने की बात कही जा रहा है। इसी के तहत STF ने दुर्दांत अपराधियों, अवैध नशे के सौदागरों, हथियार तस्करों और साइबर अपराधियों के साथ ही परीक्षा माफिया के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है।

एडीजी अमिताभ यश ने बताए आंकड़े
यूपी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि पिछले साढ़े 7 सालों में कुल 7,015 कुख्यात और इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया है। जबकि इस दौरान 49 अपराधी मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी पर 10 हजार से लेकर 5 लाख का इनाम घोषित था। साथ ही 559 से अधिक अपराधिक घटनाओं को घटित होने से पहले रोका गया है। इसमें अपहरण, लूट, हत्या जैसे अपराध की घटनाएं शामिल हैं। इसके साथ ही 3970 संगठित अपराधियों को अरेस्ट किया गया।

पिछले साढ़े सात वर्षों में परीक्षाओं में नकल और पेपर लीक जैसी धांधली को रोकने और उसे जड़ से खत्म करने के लिए भी STF ने भी कार्रवाई की है। एसटीएफ ने 193 गिरोहों के 926 सरगना और साल्वरों के खिलाफ कार्रवाई की। वहीं 379 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले 189 अपराधियों की गिरफ्तार करके उनके पास से 2080 अवैध शस्त्र और 8229 अवैध कारतूस बरामद किए गए हैं।

इतना ही नहीं, एसटीएफ ने अवैध शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों से 523 शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है। साथ ही 80579 पेटी शराब, 330866 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिंट और 7560 लीटर तैयार देशी शराब बरामद किया है। वहीं बड़ी मात्रा में नशीला पदार्थ, प्रतिबंधित जानवरों की खाल व हड्डियां भी बरामद की हैं।

Leave a Reply