नेपाल ने सुपारी, मटर और काली मिर्च का आयात खुला

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल सरकार ने सुपारी, केराव और काली मिर्च का आयात खोल दिया है। उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्रालय ने राजपत्र में एक नोटिस प्रकाशित किया है और कहा है कि आयात खोल दिया गया है।

सुपारी, केला और काली मिर्च का आयात, जो पहले अत्यधिक तस्करी के कारण बंद कर दिया गया था, अब औद्योगिक उद्देश्यों के लिए खोल दिया गया है। वाणिज्य एवं आपूर्ति सचिव गोबिंद बहादुर कार्की की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि पांच साल बाद सशर्त आयात खोला गया है.

इससे पहले सरकार ने 24 चैत 2076 को राजपत्र में एक नोटिस प्रकाशित करके इन वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। निर्यात आयात नियंत्रण अधिनियम, 2013 ने सरकार को आयात को नियंत्रित करने और खोलने का अधिकार दिया है। अधिनियम में कहा गया है कि नेपाल सरकार को अस्वस्थ या अनधिकृत व्यावसायिक गतिविधियों को रोकने या अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा को नियंत्रित करने के लिए निर्यात और आयात पर प्रतिबंध लगाने या नियंत्रित करने का अधिकार है।

“यदि उसे लगता है कि किसी वस्तु के निर्यात या आयात पर प्रतिबंध या नियंत्रण लगाना आवश्यक है, तो नेपाल सरकार एक अधिसूचित आदेश द्वारा, ऐसी वस्तु के निर्यात या आयात पर एक विशिष्ट या अनिश्चित अवधि के लिए प्रतिबंध लगा सकती है, या पूर्ण प्रतिबंध लगा सकती है। या मात्रात्मक प्रतिबंध, “अधिनियम कहता है। इसी प्रकार, यदि उसे लगता है कि किसी वस्तु के निर्यात या आयात पर लगाए गए प्रतिबंधों को बनाए रखना आवश्यक नहीं है, तो नेपाल सरकार को आधार और कारण बताकर किसी भी समय ऐसे प्रतिबंध को संशोधित करने, बदलने या हटाने का अधिकार है।

सचिव कार्की के अनुसार, यह व्यवस्था केवल उन आयातकों पर लागू होगी जिन्होंने औद्योगिक उद्देश्यों के लिए विनिर्माण उद्योग द्वारा आवश्यक कच्चे माल सुपारी, केला और काली मिर्च के आयात के प्रबंधन के लिए 2078 की प्रक्रिया पूरी कर ली है। वर्ष 2081-82 में केवल औद्योगिक प्रयोजनों के लिए कच्चे माल के रूप में केला, सुपारी तथा सफेद एवं काली मिर्च के आयात की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

हालाँकि आयात खोल दिया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कितनी मात्रा में आयात किया जा सकता है। नेपाल में, सुपारी और केला जैसे सामान इंडोनेशिया, मलेशिया और कनाडा जैसे तीसरे देशों से आयात किए जाते हैं। पांच साल पहले सरकार ने शिकायत के बाद इन सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था कि इन्हें यहां से भारतीय बाजार में तस्करी कर लाया जा रहा है। इस बीच, व्यापारियों ने आयात को फिर से खोलने के लिए गहन पैरवी की, लेकिन सरकार ने इसे नहीं खोला। विदेश से सुपारी आयात करने की आलोचना की गई है क्योंकि इससे नेपाली उत्पादों को बाजार नहीं मिलेगा और सरकार को राजस्व का भी नुकसान होगा।

Leave a Reply