नेपाल में क्या हाल की विनाशकारी बारिश जलवायु परिवर्तन से जुड़ी है?


रतन गुप्ता उप संपादक 
नेपाल में मौसम अधिकारियों और विशेषज्ञों ने उस बारिश के बीच संबंध पर गौर किया है जिससे उसी सप्ताह में मानव धन की भारी क्षति हुई, जब मानसून के नेपाल छोड़ने की भविष्यवाणी की गई थी और इसे जलवायु परिवर्तन से जोड़ा गया है।

लेकिन उन्होंने जवाब दिया है कि अग्रिम चेतावनी की स्थिति में भी कमजोर सुरक्षा तैयारियों के कारण मानवीय क्षति अधिक होती है।

वन और पर्यावरण मंत्रालय के तहत जलवायु परिवर्तन प्रबंधन प्रभाग के प्रमुख डॉ. बुद्धिसागर पौडेल का कहना है कि “मौसमी घटनाओं की संख्या और शक्ति” बढ़ रही है और यह “हमारी वहन क्षमता” से अधिक है, इसलिए लिंक करने का आधार है यह जलवायु परिवर्तन के लिए है।

 

“हालांकि, यह जानते हुए कि अप्रत्याशित बारिश हो रही है, हमारी वहन क्षमता अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। इस संबंध में हमारी आधिकारिक एजेंसी, जल विज्ञान और मौसम विज्ञान विभाग, इसका मूल्यांकन करने के बाद स्पष्ट तस्वीर दे सकती है।”

जल एवं मौसम विज्ञान विभाग की जलवायु विश्लेषण शाखा के प्रमुख विभूति पोखरेल का कहना है कि हाल के दिनों में मानसून के रुझान में असामान्य पैटर्न देखा गया है।

उन्होंने कहा, इसलिए, प्रभावी पूर्वचेतावनी, सुरक्षा, बचाव और राहत कार्यों के लिए जलवायु परिवर्तन के संबंध में ऐसे मौसम के रुझान का विश्लेषण आवश्यक है।

“यह देखा गया है कि मानसून महत्वपूर्ण रूप से अंदर और बाहर गया है। यहां तक ​​कि मानसूनी बारिश के बीच का अंतराल भी असामान्य माना जाता है। विभाग के वरिष्ठ संभागीय मौसम विज्ञानी पोखरेल कहते हैं, ”अत्यधिक मौसमी घटनाएं बढ़ गई हैं।”

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना नहीं, 1968 के बाद कोशी बराज में सबसे ज्यादा पानी का बहाव
“बचाव की गुहार लगाते-लगाते नदी में बह गए, मदद करने वाला कोई नहीं, हम तमाशा देखने को मजबूर”
पिछले गुरुवार से लगभग साढ़े पांच दशकों में सबसे ज्यादा बारिश केवल काठमांडू घाटी में होने की मौसम रिपोर्ट जारी की गई है.

एक विशेषज्ञ का कहना है कि भले ही इसे जलवायु परिवर्तन से जोड़ने के लिए स्पष्ट डेटा विश्लेषण की आवश्यकता है, लेकिन इस प्रकृति की बारिश काफी चेतावनी देती है।

त्रिभुवन विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग स्टडीज, पुलचौक में आपदा अध्ययन केंद्र के निदेशक वसंतराज अधिकारी कहते हैं: “भले ही इस समय बारिश होना स्वाभाविक है, लेकिन वर्षों के बाद काठमांडू में इतनी भारी बारिश हुई है। चूंकि हाल ही में इस तरह की चरम मौसम की घटनाएं हो रही हैं, इसने हमें जागरूक रहने का सबक सिखाया है।”

*गर्म मौसम और कुछ ही दिनों में भारी बारिश*
पृथ्वी राजमार्ग के नीचे झ्याप्लेखोला में भूस्खलन में कई यात्रियों की मौत हो गई।
पृथ्वी राजमार्ग के अंतर्गत झ्यापलेखोला भूस्खलन में कई यात्रियों की जान चली गई है
इस साल जब 16 अक्टूबर (2 अक्टूबर) को मॉनसून के जाने का अनुमान लगाया गया था, तब 11 और 12 अक्टूबर को देशभर में भारी बारिश हुई.

2081 के मॉनसून में सरदार से अधिक बारिश के पूर्वानुमान के अनुरूप पिछले सप्ताह के मध्य यानी आखिरी मॉनसून में बारिश शुरू नहीं हुई और सामान्य से 103 फीसदी बारिश हुई.

लेकिन रविवार शाम तक और अधिक बारिश हुई, जिससे बारिश का आंकड़ा 116 प्रतिशत तक पहुंच गया।

इस साल नेपाल में मानसून अवधि के दौरान 1,479.7 मिमी बारिश को सरदार माना जाता है।

काठमांडू को जोड़ने वाली सड़क पर हर साल भूस्खलन की समस्या, अब ‘जमीन के साथ दीवार में भी निवेश जरूरी’
काठमांडू-हेटौडा रोड: तराई को छूने वाली छोटी सड़क राजधानी को जोड़ने का विश्वसनीय विकल्प क्यों नहीं बन सकती?
“हमने रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि यह बारिश असामान्य है। लेकिन हम अभी तक यह अनुमान नहीं लगा पाए हैं कि बहुत भारी बारिश के दौरान भी यह इतने ऊंचे स्तर तक गिर सकता है,” जल एवं मौसम विज्ञान विभाग के विभूति पोखरेल कहते हैं।

उन्होंने कहा कि असामान्य समय पर असामान्य वर्षा को जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभाव के रूप में देखने का एक आधार है।

“बारिश शुरू होने से पहले के दिनों में, लोग इस साल भीषण गर्मी के बारे में बात कर रहे थे, लेकिन अगले कुछ दिनों में स्थिति नाटकीय रूप से बदल गई।”

वह कहती हैं कि जलवायु परिवर्तन के मामले में नेपाल को पहले ही जोखिम श्रेणी में रखा जा चुका है और अब चरम स्थिति को ‘अपेक्षित’ मानकर तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

लेखांकन आवश्यक है
वन मंत्रालय के जलवायु परिवर्तन प्रबंधन प्रभाग के प्रमुख डॉ. बुद्धिसागर पौडेल का कहना है कि जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल, आईपीसीसी ने ऐसी मौसमी घटनाओं को चरम घटनाएं करार दिया है, जिससे मानव धन की भारी क्षति होती है और उनका कहना है कि नेपाल “इसके लिए एक विश्वसनीय आधार और हिसाब-किताब तय करने की ज़रूरत है”।

पौडेल कहते हैं, “यह स्वाभाविक नहीं है और जब यह स्पष्ट रूप से देखा जाए कि ऐसी घटनाएं हाल ही में दोहराई जा रही हैं, तो इसे जलवायु परिवर्तन से जोड़ा जा सकता है।”

काठमांडू विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डॉ. तर्कशास्त्री कायस्थ का कहना है कि हाल की बारिश के लिए मौसम का पूर्वानुमान सुसंगत है और इसे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

कायस्थ कहते हैं, ”कई वर्षों में धीरे-धीरे होने वाली इतनी बड़ी बारिश का एक प्राकृतिक चक्र भी है।”

“भले ही जल एवं मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि भारी बारिश होगी, लोग इसकी ताकत का आकलन नहीं कर सके क्योंकि उन्हें यकीन नहीं था कि यह इस हद तक गिरेगी।”

25 जगहों पर बारिश से तबाही का नया रिकॉर्ड, काठमांडू का पानीपोखरी ’50 साल बाद सबसे ज्यादा बारिश’

*झुग्गी बस्ती में फंसे यात्रियों को ‘सुरंग के जरिए रेस्क्यू’, क्या है BP हाईवे का हाल?*

Leave a Reply