नेपाल में पहाड गिरने से हाईवे बंद हो गये है जिसके कारण हवाई यात्रा पर दबाव बन गया भैरहवा से काठमांडू पोखरा विमान में टिकट नहीं


रतन गुप्ता उप संपादक 

नेपाल में शुक्रवार और शनिवार को बाढ़ के कारण संघीय राजधानी को जोड़ने वाले राजमार्ग अवरुद्ध होने के बाद हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है। सामान्य परिस्थितियों में दो उड़ानों को एक विमान में मिलाने वाली एयरलाइन कंपनी की सीटें रविवार को पूरी तरह भर गईं।

कुछ एयरलाइंस की सीटें मंगलवार तक 100 फीसदी बुक हो चुकी हैं. चूंकि बाढ़ के कारण सड़क अवरुद्ध हो गई थी, इसलिए घाटी से बाहर जाने और प्रवेश करने वाले यात्रियों का प्रवाह अब हवाई जहाजों पर केंद्रित हो गया है।

रविवार को ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्रालय की ओर से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेपाल विद्युत प्राधिकरण के कार्यकारी निदेशक कुलमान घीसिंग ने हवाई टिकट नहीं मिलने की शिकायत की. घीसिंग ने कहा, “हमारा समूह बाढ़ से क्षतिग्रस्त जलविद्युत परियोजना के स्थलीय निरीक्षण के लिए जाने के लिए तैयार है,” लेकिन हम जाने में असमर्थ हैं क्योंकि हमें हवाई टिकट नहीं मिल पा रहे हैं।

 

घरेलू उड़ानें, जो आमतौर पर शुक्रवार और शनिवार को बंद रहती हैं, रविवार को नियमित थीं। संबद्ध एयरलाइंस ने जानकारी दी है कि शनिवार शाम से मौसम में सुधार के साथ हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है. शुक्रवार और शनिवार की उड़ानों को भी रविवार में स्थानांतरित कर दिए जाने से यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। सात जहाजों से सेवा दे रही यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बारटेला ने बताया कि मंगलवार तक 100 फीसदी टिकट बुकिंग हो चुकी है.

यह कहते हुए कि 40 प्रतिशत उड़ानें सामान्य परिस्थितियों में होती हैं, बर्टौला कहते हैं, “हमने रविवार को पूरी क्षमता से उड़ान भरी, हमारे पास मंगलवार तक पूरी बुकिंग है।” बर्टौला ने बताया कि रविवार को बहुत भीड़ थी और कहा कि यति एयरलाइंस ने 70 बार उड़ान भरी/उतरी इस दिन। उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि जब दूसरे दिन 30/32 उड़ान आयोजित की गई, तब भी यात्री नहीं आए और उड़ानों को विलय कर सेवा देनी पड़ी।”

सबसे ज्यादा विमानों वाली कंपनी बुद्धा एयर ने जानकारी दी है कि रविवार की उड़ान पिछले साल के बराबर ही है. बुद्ध एयर के संचार प्रबंधक दीपेंद्र कर्ण ने बताया कि जिन यात्रियों ने शुक्रवार और शनिवार के लिए टिकट खरीदे थे, उन्हें रविवार को सेवा देनी पड़ी और नए यात्रियों के जुड़ने के कारण कुछ दबाव था।

एयरलाइंस बुधवार तक अधिकतम किराया नहीं वसूलेंगी
मंगलवार तक 100 फीसदी टिकट बुकिंग
कर्ण ने कहा, “विराटनगर, तुमलिंगतार, भैरहवा आदि के लिए सभी टिकट बुक हो चुके हैं,” कुछ गंतव्यों के लिए अभी भी टिकट बाकी हैं। बुद्ध अब प्रतिदिन 170 उड़ानें (उड़ान/लैंडिंग दोनों में 340) कर रहा है।

इस बीच, हवाई किराए में बढ़ोतरी की शिकायतें मिलने के बाद आपदा की कोई संभावना नहीं होने के बाद एयरलाइन कंपनियों ने अधिकतम किराया दर पर टिकट नहीं बेचने का फैसला किया है। सरकार स्थान के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम हवाई किराया दरें निर्धारित करती है। यात्रियों की संख्या में वृद्धि के कारण अधिक हवाई किराए की शिकायतों के बीच, रविवार को, एयरलाइन ऑपरेटरों के प्रमुख संगठन, एयर सर्विस ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ नेपाल ने अधिकतम किराया नहीं वसूलने का फैसला किया।

नेपाल सिविल एविएशन अथॉरिटी की पहल पर रविवार को हुई बैठक के बाद एसोसिएशन ने सोमवार से अधिकतम किराया टिकट नहीं लेने का निर्देश जारी किया है. यूनियन ने रविवार को एक अधिसूचना जारी कर सभी सदस्य एयरलाइंस को सोमवार से बुधवार तक अधिकतम (ऊपरी सीमा) किराये पर टिकट नहीं बेचने का निर्देश दिया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज कार्की के मुताबिक आपदा की स्थिति में अधिकतम किराया लागू न करने का निर्णय लिया गया है। मिस्टर एयर ने यह भी जानकारी दी है कि अधिकतम किराया हटा दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रियायत का अनुरोध

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने नेपाल में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने वाली एयरलाइन कंपनियों से अनुरोध किया है कि वे शुक्रवार से बुधवार के लिए अग्रिम टिकट लेने वाले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों से दोबारा सेवा लेने पर विभिन्न शुल्क न लें।

प्राधिकरण ने अनुरोध किया है कि जिन लोगों ने 11 से 16 अक्टूबर के बीच अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट बुक किया है, लेकिन भारी बारिश के कारण यात्रा नहीं कर सके, वे 11 अक्टूबर (25 अक्टूबर) तक यात्रा नहीं कर सकते।

उड़ान समय परिवर्तन शुल्क, अनुपस्थिति शुल्क, किराया वृद्धि और विभिन्न अन्य शुल्क नहीं लेने का अनुरोध किया गया है।

Leave a Reply