महराजगंज में ग्रामीणों ने परतावल पिपराइच मार्ग किया जाम, 50 पर केस

रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। सदर तहसील क्षेत्र के ग्राम सभा लखिमा के बगहिया टोले पर स्थित खाद गड्ढे की जमीन पर हो रहे मंदिर निर्माण को प्रशासन ने रोकवा दिया। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए परतावल पिपराइच मार्ग जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। घंटों मशक्कत के बाद लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। तीन नामजद सहित 50 अज्ञात पर पुलिस ने केस दर्ज किया है।

मामला राजस्व से संबंधित होने के कारण मौके पर नायब तहसीलदार आशीष गुप्ता, कानूनगो व लेखपाल भी पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को समझाया कि बिना शासन के निर्देश के खाद गड्ढे की जमीन पर कोई निर्माण कार्य नहीं कराया जा सकता। श्यामदेउरवां क्षेत्र के परतावल पिपराइच मार्ग पर स्थित ग्राम सभा लखिमा के बगहिया टोले पर स्थित जमीन राजस्व विभाग में खाद गड्ढे के नाम से दर्ज है। कुछ वर्ष पूर्व गांव में हुए एक बंदर की मौत के बाद ग्रामीणों ने उसका अंतिम संस्कार इसी जमीन पर किया था।

ग्रामीणों की मंशा थी कि उक्त जमीन पर मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। बुधवार को सैकड़ों ग्रामीण इकट्ठे होकर मंदिर का निर्माण कराना शुरू कर दिए। किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा। इस पर ग्रामीण उग्र हो गए और हंगामा करते हुए परतावल पिपराइच मार्ग जाम कर दिया।

थोड़ी देर में थानाध्यक्ष अभिषेक सिंह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और हंगामा शांत कराया। इस दौरान ग्रामीणों और पुलिस के बीच काफी नोकझोंक भी हुई। पुलिस ने इसकी जानकारी राजस्व विभाग को दी। सूचना पाकर नायब तहसीलदार आशीष कुमार गुप्ता, कानूनगो विजय तिवारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाया।
थानाध्यक्ष अभिषेक सिंह के अनुसार, मौके पर शांति व्यवस्था कायम है। खाद गड्ढे की जमीन से अतिक्रमण हटवा दिया गया है। लेखपाल की तहरीर पर रामकृपाल पांडेय, दिग्विजय, प्रदीप निषाद आदि नामजद सहित 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने के मामले में केस दर्ज किया गया है।

Leave a Reply