नेपाल के बारिश से तबाह हुए स्थानों पर विभिन्न बीमारियों के खतरे को रोकने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं?

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के अधिकारियों ने कहा कि पूर्वी और मध्य नेपाल में 21 जिले और 50,000 लोग पिछले सप्ताह के अंत में लगातार बारिश और उसके परिणामस्वरूप बाढ़ और भूस्खलन से सीधे और गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। हालांकि बारिश रुक गई है, स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि उन जगहों पर विभिन्न बीमारियों का खतरा है।

विशेषज्ञों ने बताया है कि विशेष रूप से उन आश्रय स्थलों में जहां सैकड़ों विस्थापित लोग रहते हैं, जल-जनित बीमारियों का खतरा है और अगर उन जगहों पर अच्छा प्रबंधन नहीं है, तो विभिन्न बीमारियां फैल सकती हैं।

आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन कार्यकारी समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में सरकार से बारिश से प्रभावित स्थानीय स्तर को ‘आपदा-प्रवण क्षेत्र’ घोषित करने की अनुशंसा करने का निर्णय लिया गया है.

अधूरी सड़क की ‘धराप’ जिसने हाईवे पर दर्जनों की जान ले लिया

मंत्रालय के अनुसार, जोखिम वाले लोगों में से 7,000 लोग लंबे समय से बीमार हैं और उन्हें तुरंत नियमित दवा देने की जरूरत है।

मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. प्रकाश बुधाथोकी के मुताबिक प्रभावित जिलों में बाढ़, भूस्खलन और बाढ़ से प्रभावित करीब 100 स्थानीय निकाय वन-डोर सिस्टम के जरिए प्रतिक्रिया गतिविधियों को आगे बढ़ाने जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि ”यह महामारी का रूप न ले” के उद्देश्य से जल शुद्धिकरण, फव्वारे या वितरण टैंकरों की सुरक्षा जैसे पहलुओं को प्राथमिकता दी जानी है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. बाबूराम मरासिनी ने कहा कि आश्रय स्थलों को “स्वस्थ और सुरक्षित” रखने की चुनौती सामने आई है और इसके लिए आपदा में मरने वाले जानवरों को दफनाना जरूरी है क्योंकि वे मानव आवास के करीब खुले हैं।

“यह बिना किसी देरी के सरल कार्य करने का समय है। प्रमुख आश्रय स्थलों पर स्वच्छ पेयजल से लेकर पर्याप्त अस्थायी शौचालय और अस्थायी स्वास्थ्य शिविरों की आवश्यकता है।”

कौन सी बीमारियों का खतरा है?
आरएसएस के छत्सबीर सूत्र के अनुसार, बारिश से प्रभावित इलाकों और अस्थायी बस्तियों की सफाई महत्वपूर्ण है
इमेज कैप्शन, कहा जा रहा है कि हाल की बारिश से प्रभावित इलाकों और अस्थायी बस्तियों की सफाई महत्वपूर्ण होगी
स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि स्वच्छता की कमी और जल प्रदूषण के कारण विभिन्न बीमारियाँ फैलने का खतरा है।

मंत्रालय ने आम जनता को सचेत किया है कि डायरिया, टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारियां महामारी का रूप ले सकती हैं।

प्रवक्ता डॉ. बुधाथोकी कहते हैं, “इसके अलावा, बारिश या बाढ़ के बाद, गड्ढों में पानी जम जाता है, जिससे मच्छरों का प्रजनन आसान हो जाता है।”

“इसलिए, मच्छरों और कीड़ों के पनपने पर डेंगू, मलेरिया और जापानी एन्सेफलाइटिस फैलने की संभावना रहती है।”

स्वास्थ्य कर्मियों ने स्क्रब टाइफस और आंखों में सड़न फैलने की भी आशंका जताई है.

“जब स्वच्छ पेयजल की कमी होती है, तो स्नान और अन्य स्वच्छता उद्देश्यों के लिए पानी उपलब्ध नहीं होता है। बुधाथोकी ने कहा, ”इससे ​​त्वचा रोगों की समस्या भी बढ़ जाती है।”

“विस्थापित अवस्था में होने के कारण, शरीर को पर्याप्त पौष्टिक भोजन नहीं मिल पाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, इसलिए एक छोटे से संक्रमण से भी बीमारी होने और जटिलताएं पैदा होने का डर रहता है।”

हैजा होने पर आप जो ‘जार का पानी’ पीते हैं वह कितना सुरक्षित है?
यह याद करते हुए कि एक दशक पहले, एक विनाशकारी भूकंप के बाद, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जोखिम को नियंत्रित करने के लिए मानक बनाए गए और लागू किए गए थे, डॉ. मरासिनी ने बताया कि विस्थापित लोगों को सुरक्षित रखने और उन्हें जल्द से जल्द घर वापस लाने के लिए काम किया जाना चाहिए। डॉ. मरासिनी महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के पूर्व प्रमुख हैं।

“डेढ़ महीने में सर्दी शुरू हो जाएगी। तभी अधिक जटिलताएँ उत्पन्न होती हैं। इसलिए, शिविर में रहने को यथासंभव कम करने के लिए उन्हें उनके घरों या स्थायी संरचनाओं में भेजना इस समय प्राथमिकता होनी चाहिए,” मरासिनी ने कहा।

स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि जब कई लोग एक साथ रहते हैं तो सांस और अन्य संचारी रोग तेजी से फैलते हैं।

बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित लोगों को राहत सामग्री वितरित की जा रही है
तस्वीर का शीर्षक विशेषज्ञों का कहना है कि विस्थापित लोगों को स्वस्थ रखने के लिए ‘जंक फूड’ के बजाय पौष्टिक भोजन पर ध्यान देना चाहिए।
स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि देश भर में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं फिलहाल अलर्ट पर हैं। हालाँकि, उनके अनुसार, इन सभी को पूरी क्षमता से तैनात करना आवश्यक नहीं है।

स्वास्थ्य प्रवक्ता बुधाथोकी कहते हैं, “देश भर में हमारे एक दर्जन रणनीतिक गोदामों को स्वास्थ्य आपूर्ति और दवाओं को तैयार रखने के लिए प्रबंधित किया गया है।”

जिन अधिकारियों को प्रभावित स्थानीय स्तरों से सहायता का अनुरोध करने के लिए कहा जाता है, जिनकी प्रतिक्रिया करने की कमजोर क्षमता होती है

Leave a Reply