नेपाल में दशहरा पर घर लौटने वाले यात्री बस भरते हैं, ‘टिकट पाने के लिए संघर्ष करते हैं


रतन गुप्ता उप संपादक 
दशहरा पर घर लौटने वाले यात्री बस भरते हैं, ‘टिकट पाने के लिए संघर्ष करते हैं’
यात्री दशईं पर घर जाने के लिए बस टिकट खरीदने के लिए काठमांडू बस पार्क पहुंच रहे हैं।
काठमांडू. संघीय राजधानी काठमांडू से दशईं के लिए निकलने वाले लोगों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। लोगों के दशईं के लिए घर जाने और पहले से टिकट खरीदने के कारण, काठमांडू के गोंगबू में नए बस पार्क में इन दिनों भीड़ होने लगी है। दशईं के आगमन के साथ, विभिन्न नौकरियों के लिए राजधानी आए लोग घर लौटने लगे हैं, इसलिए बस ऑपरेटरों का कहना है कि बालाजू में नए बस पार्क में यातायात बढ़ना शुरू हो गया है।

काठमांडू घाटी यातायात पुलिस कार्यालय के प्रमुख और पुलिस उपमहानिरीक्षक भरत बहादुर बोहरा के अनुसार, 14 अक्टूबर से 17 अक्टूबर की सुबह तक 56 हजार नौ सौ 56 लोगों ने काठमांडू से बस से, 7 हजार सात सौ 49 लोगों ने ट्रक से, 8 ने यात्रा की। छोटी मोटरसाइकिल से हजार दो सौ 84 और बड़ी मोटरसाइकिल से 5 हजार तीन सौ 44 लोग कुल मिलाकर 126,435 लोग काठमांडू घाटी छोड़ चुके हैं।

जिला पुलिस परिसर, काठमांडू के प्रवक्ता और पुलिस अधीक्षक नवराज अधिकारी ने कहा, जैसे ही स्कूल की छुट्टियां शुरू हुईं, स्कूल की छुट्टियां शुरू होने के बाद, गांव लौटने वाले लोगों की भीड़ नए बस पार्क में बढ़ गई। उन्होंने कहा कि स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं और काठमांडू छोड़कर घर जाने वाले लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है. जैसे-जैसे नए बस पार्क में भीड़ बढ़ने लगी, हमने सुरक्षाकर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी है।

प्रवक्ता ने कहा कि यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ, यात्रियों को आसानी से यात्रा करने के लिए नए बस पार्क में एक हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है और जेबकतरों से सावधान रहने के लिए माइक्रोफोन शुरू किए गए हैं।

इसी तरह, पुलिस ने कहा कि काठमांडू में चेकपॉइंट पर यातायात बढ़ रहा है क्योंकि कई लोग कर्मथालो छोड़कर दशईं मनाने के लिए घर लौट आए हैं। वैली ट्रैफिक पुलिस कार्यालय के अनुसार, काठमांडू के न्यू बस पार्क, कलंकी, बल्खू, कोटेश्वर इलाकों में घर लौटने वाले यात्रियों की संख्या और वाहनों की संख्या में वृद्धि हुई है।

यात्रियों और वाहनों की संख्या में वृद्धि के कारण राजधानी काठमांडू के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर ट्रैफिक जाम बढ़ने लगा है। सुदुरपश्चिम ट्रांसपोर्ट के काठमांडू-धनगढ़ी मार्ग पर बस चालक रामित ओली ने कहा, जैसे-जैसे दशैन करीब आ रहा है, काठमांडू घाटी छोड़ने और घर जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा, ‘बारिश के कारण सड़क की हालत खराब है, लेकिन हमारी गाड़ियां घर जाने वाले यात्रियों से भरी हुई हैं.’ यात्रियों की वजह से काफी ट्रैफिक हो गया है.

काठमांडू छोड़ने वाले यात्रियों की संख्या में कल से वृद्धि (कमी) हुई है। जिला पुलिस परिसर काठमांडू के प्रवक्ता और पुलिस अधीक्षक नवराज अधिकारी ने कहा कि बस, माइक्रो, ट्रक, निजी वाहन और मोटरसाइकिल जैसे 820 वाहन गुरुवार दोपहर 12 बजे तक काठमांडू से चले गए, उन वाहनों में से 13,503 लोग थे।

उनके मुताबिक, आज दोपहर 12 बजे तक 544 वाहन काठमांडू में प्रवेश कर चुके हैं और 6544 यात्री काठमांडू में प्रवेश कर चुके हैं. काठमांडू पुलिस के अनुसार, विभिन्न चौकियों से गुजरने वाले और पुलिस रिकॉर्ड के बाहर आरक्षण कराकर निजी वाहनों में जाने वाले लोगों की संख्या भी अधिक है।

दशईं के लिए घर जाने के लिए काठमांडू से बस पार्क पहुंचे रोल्पा के ललित मागर ने कहा कि बस काउंटर पर पहले से ही दशईं के लिए 23 अक्टूबर तक के टिकट बुक हो चुके हैं। उन्होंने कहा, ”टिकट काउंटर का कहना है कि 23 तारीख तक गाड़ी पैक है, हमें टिकट नहीं मिल पाया है.” घर जाने का रास्ता कैसा है? दुःख पाया गया.

उनकी तरह ही नए बस पार्क में सुबह-सुबह टिकट के लिए पहुंचे यात्रियों की शिकायत थी कि उन्हें आसानी से टिकट नहीं मिल रहा है।

Leave a Reply