नेपाल चीन बार्डर के दोनों बंदरगाहों से चीन तक व्यापार निलंबित है


रतन गुप्ता उप संपादक 
नेपाल चीन बार्डर के पिछले सप्ताह की लगातार बारिश के कारण, बाढ़ और भूस्खलन ने चीन के साथ दो मुख्य सीमा पार तातोपानी और रसुवागढ़ी के पास पुलों और सड़कों को नष्ट कर दिया। संबंधित अधिकारियों का कहना है कि दशईं से पहले दोनों चौकियों को खोलने का प्रयास असंभव होता जा रहा है.

दुसेन से पहले सड़क खोलने का प्रयास विफल हो जाएगा क्योंकि भोटेकोशी नदी पर बना पुल और लिपिंग नदी पर बना पुल जो तातोपानी सीमा शुल्क के मुख्य कार्यालय को जोड़ता है, बाढ़ और भूस्खलन से बह गए हैं। तातोपानी सीमा शुल्क कार्यालय के सूचना अधिकारी सूर्य प्रसाद काफले ने बताया कि जैसे ही नदी-नालों में पानी का बहाव कम हुआ, उस स्थान पर जहां पुल बह गया था, हंप पाइप और लकड़ी डालकर एक अस्थायी सड़क बनाई गई, जहां छोटे वाहन और लोग चल सकते थे.

सीमा शुल्क और सीमा के बीच के क्षेत्र में दो/तीन स्थानों पर बड़े भूस्खलन के कारण चीन के रास्ते में रोके गए 64 कंटेनर नहीं आ पाए हैं। तातोपानी सीमा शुल्क के सूचना अधिकारी काफले ने आर्थिक अभियान को बताया, ”नेपाल की ओर भी सात कंटेनर रोके गए हैं।” “हालांकि प्रशासन और स्थानीय जन प्रतिनिधियों की पहल पर क्रॉसिंग खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन यह संभावना नहीं है कि क्रॉसिंग दशईं से पहले खोला जाएगा क्योंकि पुल खुद बाढ़ में बह गया है।”

पुल दशईं से पहले नहीं खोला जाएगा क्योंकि बाढ़ पुल को ही बहा ले गई
दशैन और सर्दियों के सामान ले जाने वाले 71 कंटेनर चीन और तातोपानी सीमा शुल्क द्वारा फंस गए थे
200 चांगरा, जो दशईं के लिए काठमांडू लाए जा रहे थे, केरुंग में फंसे हुए हैं
रोके गए कंटेनरों में सर्दियों के कपड़ों के साथ-साथ दशईं और तिहार के लिए आवश्यक फल और लहसुन भी ले जाया जा रहा है। दशईं से पहले सड़क नहीं खुलने से व्यापारियों को चिंता है कि करोड़ों खर्च कर लाये गये फल खराब हो जायेंगे. कोल्ड स्टोर में रखे गए फल और अन्य खाद्य पदार्थ चीन में लोड किए जाते हैं और 8 से 10 दिनों के भीतर तातोपानी और रसुवागढ़ी सीमा शुल्क के माध्यम से काठमांडू में प्रवेश करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर उस समय इसे अंदर नहीं डाला गया तो यह सड़ कर सड़ जायेगा.

रसुवा के मुख्य जिला अधिकारी अर्जुन पौडेल ने बताया कि ऐसी कोई संभावना नहीं है कि दशईं से पहले रसुवागढ़ी सीमा शुल्क खोला जाएगा। कस्टम अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा कि सड़क बनाने में एक महीने का समय और लग सकता है क्योंकि चीन की तरफ तीन/चार बड़े भूस्खलन हुए हैं. पौडेल के मुताबिक, नेपाल की तरफ सड़क की स्थिति जोखिम भरी नहीं है मुक्त। फिलहाल नेपाल की तरफ 6 कंटेनर रोके गए हैं और उनमें मौजूद सामान को पास कराया जा रहा है.

दशईं के लिए चांगरा लाने चीन गए सात कारोबारी वहीं रुक गए हैं। जानकारी मिली है कि वे 200 चांगरा लेकर आये हैं. हम यहां से उन तक खाना और पानी पहुंचा रहे हैं.’ चूँकि सड़क क्षतिग्रस्त थी, पैदल चलकर शिंगल लाना संभव नहीं था, इसलिए हमें वहीं रुकना पड़ा,” पौडेल ने कहा।

सेब, लहसुन, कपड़े, बिजली के सामान और रासायनिक उर्वरक जैसे सामान उत्तरी सीमा से आयात किए जाते हैं, जबकि तांबे के बर्तन, जड़ी-बूटियाँ, आटा, घी, हस्तशिल्प, याक को खिलाने के लिए घास, नूडल्स, अंडे और अन्य सामान निर्यात किए जाते हैं।

सीमा शुल्क विभाग के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में इन दोनों बंदरगाहों के जरिए 20.49 अरब रुपये का सामान आयात किया गया है. 17 करोड़ 75 लाख रुपये का निर्यात किया गया है. पिछले दिनों 2072 में आए भूकंप और उसके बाद कोरोना महामारी के कारण इन बंदरगाहों के जरिए द्विपक्षीय व्यापार लंबे समय तक प्रभावित रहा था.

Leave a Reply