नेपाल में माैसम सामान्य होने के बाद अब तक 380,000 लोगों ने काठमान्डु छोड़ा

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में लगातार बारिश के बाद, सड़क अवरुद्ध होने के बाद से जो लोग दसहरा मनाने के लिए अपने पैतृक घर लौटने की कोशिश कर रहे थे, उन्हें काठमांडू घाटी में रुकने के लिए मजबूर होना पड़ा। बारिश रुकने के बाद 14 असोज से आज तक 380,000 लोगों ने घाटी छोड़ा है ।
घाटी यातायात पुलिस कार्यालय के डीएसपी रविन कार्की ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में 380 हजार 164 लोग काठमांडू घाटी छोड़ चुके हैं. 19 असोज के शाम 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे तक कुल 16,465 लोग बाहर निकले हैं ।
उस दौरान 7 हजार 18 लोगों ने घाटी में प्रवेश किया. 14 गते के बाद 260,629 लोगों ने घाटी में प्रवेश किया। घाटी में प्रवेश करने के इच्छुक लगभग 500 वाहन काव्रेपलानचोक के रोसिखोला में रुके हैं।
काठमांडू घाटी के मुख्य प्रवेश द्वार नागढुंगा पर आने-जाने वाले ट्रैफिक में बढ़ोतरी हुई है. भक्तपुर के जगदे से डोलाल और कावरे के भकुंडे तक जाने वाले वाहन ही जा रहे हैं । वीपी हाईवे अवरुद्ध होने से जगाते से कम संख्या में वाहन निकल रहे हैं। चितलांग और रामकोट की ओर से छोटे वाहन निकल रहे हैं।

दक्षिणकाली स्थित फर्पिंग की सड़क अवरुद्ध होने से उस दिशा में यातायात बंद है. टोखा से नुवाकोट तक नाका सुचारू रूप से चल रही है।

Leave a Reply