लेहड़ा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, जय माता दी से गूंजा वातावरण

रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। शारदीय नवरात्र में कस्बे से लेकर गांव तक भक्ति की बयार बह रही है। मंगलवार को लेहड़ा मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की। जय माता दी के जयकार से पूरा वातावरण गूंज उठा। वहीं अन्य मंदिरों में भी भक्तों ने मां के दर्शन किए
लेहड़ा देवी मंदिर में जिले ही नहीं गोंडा, गोरखपुर, बलरामपुर, बस्ती, संतकबीरनगर के अलावा पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से भी श्रद्धालु दर्शन व अनुष्ठान के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिर प्रशासन के मुताबिक श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुरुष व महिलाओं के लिए अलग अलग लाइन से माता के दर्शन पूजन की व्यवस्था है।

ध्वनि विस्तारक यंत्र की मदद से लगातार उद्घोषणा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए की जाती रहती है, पुलिस भी तैनात है। मंगलवार को पांच हजार से ऊपर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। जिला मुख्यालय स्थित देवी मंदिर सहित अन्य दुर्गा मंदिरों में भी श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसका ध्यान रखा जा रहा है। नगर क्षेत्र में जगह-जगह पंडाल सजाकर दुर्गा महोत्सव की तैयारी भी देखी जा रही है।

कस्बा स्थित दुर्गा मंदिर, मऊपाकड़, चौक रोड, अमरुतिया, हनुमानगढ़ी, टेढ़वा कुटी, पोस्ट ऑफिस गली के पंडाल न सिर्फ आकर्षक तरीके से सज गए हैं बल्कि नवरात्रि के पहले दिन ही कलश स्थापना कराते हुए आयोजन समितियों ने पुरोहितों की मदद से दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू करवाकर माहौल को भक्तिपूर्ण कर दिया है।
दुर्गा मंदिर परिसर के पंडाल में जहां मां दुर्गा की प्रतिमा पहुंच चुकी है वहीं अन्य पंडालों में भी तैयारी पूरी हो चुकी है। दुर्गा महोत्सव में मंगलवार को माता के कात्यायनी स्वरूप की आराधना की गई। नवरात्रि में पूजन सामग्री व फलों की बिक्री तेज है। मंदिर व दुर्गा महोत्सव के लिए सजे पंडालों में ही नहीं लोग घरों में भी कलश स्थापना कर माता को फल, फूल, नारियल, चुनरी अर्पित कर रहे हैं। नवरात्रि व्रत रखने वाले भी फलाहार की वस्तुओं की खरीदारी करते देखे जा रहे हैं।

Leave a Reply