नेपाल के पोखरा से 45 करोड़ के नये नोटों का वितरण हर बर्षा दशहरा पर्व पर नये नोट दिया जाता है

रतन गुप्ता उप संपादक

पोखरा- नेपाल राष्ट्र बैंक पोखरा कार्यालय ने अब तक 45 मिलियन रुपये के नये नोट वितरित किए हैं। सुकिला नोट ऑफिस से प्रतिदिन 75 लाख से लेकर 10 करोड़ तक के नोट आम जनता के लिए वितरित किये गये हैं.

सेंट्रल बैंक के मुताबिक, फिलहाल रोजाना करीब 500 लोग सुकिला नोट पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। राष्ट्र बैंक पोखरा कार्यालय की निदेशक बीना ढकाल (पौडेल) ने कहा कि आज 500 से अधिक ग्राहक सुकिला नोट बदलने में भाग लेते हैं। कार्यालय के मुताबिक, बैंकों ने इस साल अब तक 397.1 मिलियन सुकिला नोट जारी किए हैं।

ढकाल ने कहा कि 80 लाख सुकिला नोटों पर सहकारी संघों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं, जबकि 4000,000 से अधिक पर अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं। निदेशक ढकाल ने कहा कि हालांकि नेपाल राष्ट्र बैंक इस साल नए नोट जारी नहीं कर सका, लेकिन सुकिला नोटों के वितरण केंद्र के निर्देशों के अनुसार, जो कभी बाजार में प्रचलन में थे, सुकिला नोटों का मुकाबला करने की प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है। पोखरा में.

उन्होंने कहा कि वे 22 अक्टूबर तक सुकिला नोट जारी कर देंगे. उन्होंने कहा कि भले ही बैंकों और वित्तीय संस्थानों में 11 अक्टूबर तक ही वितरण किया जाएगा, लेकिन कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान अभी भी सूखे नोटों की मांग कर रहे हैं। ढकाल ने कहा कि फिलहाल उन्होंने सुकिला नोट बदलने आने वाले ग्राहकों के लिए क्यूआर कोड वाला एक काउंटर स्थापित किया है और इसमें कम से कम 7 से 10 मिनट का समय लगेगा.

अनुमान है कि इस साल के वर्दा दशैन उत्सव को लक्ष्य करते हुए, गंडकी प्रांत की राजधानी पोखरा में लगभग 1 बिलियन सुकिला नोट ढाले जाएंगे। निदेशक पौडेल ने बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी 5 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के छोटे नोटों के 18,500 मूल्य के पैकेट आम जनता को दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि पोखरा क्षेत्र में ग्राहकों की मांग के अनुरूप सुकिला नोटों की व्यवस्था की जायेगी.

नए नोटों की छपाई की लागत अधिक है और सुकिला नोटों के बड़े स्टॉक के कारण डिजिटल लेनदेन हाल ही में शुरू हुआ है, राष्ट्र बैंक ने इस साल नए नोट नहीं छापे हैं। नेपाली परंपरा से ही दशईं के दिन बच्चों की खुशी के लिए नए नोटों पर हस्ताक्षर करने की परंपरा है

Leave a Reply