Breaking News

UP के इन गांवों में हुई 100% वोटिंग, एक वोटर को तो फ्लाइट से बुलाया, रचा इतिहास


रतन गुप्ता उप संपादक
उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के दौरान तीन गांवों ने इतिहास रच दिया. यहां शत प्रतिशत वोटिंग हुई है. इसके लिए चुनाव आयोग के साथ-साथ प्रशासन ने भी जागरूकता अभियान चलाया था. हर वोटर की पहचान की गई और यह तय किया गया कि वह मतदान में हिस्‍सा ले.
उत्‍तर प्रदेश में झांसी- ललितपुर के वोटर्स ने मिसाल कायम कर दी है; ये सबसे आगे रहे हैं. यहां के गांव सौलदा, बुधनी नाराहट और बम्‍हौरी नागल में 100 फीसदी वोटिंग हुई है. यह अपने आप में एक इतिहास है. यहां के वोटर्स ने मिसाल कायम करललि हुए लोकतंत्र के पर्व में नया अध्‍याय जोड़ दिया है. यहां के एक गांव में एक वोटर मौजूद नहीं था, तो उसे फ्लाइट के जरिए बेंगलुरू के ऑफिस से खासतौर पर छुट्टी दिलाकर फ्लाइट के जरिए गांव लाया गया और उसके वोट से शत प्रतिशत मतदान संभव हो गया.

सोमवार सुबह से ही वोटर्स उत्‍साह के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे थे. उत्‍तर प्रदेश के जालौन-गरौठा में पहले 2 घंटों में 14 प्रतिशत मतदान हो गया था. झांसी-ललितपुर के मतदाता बांदा-चित्रकूट के वोटर्स के लिए मिसाल बनना चाहते थे तो उन्‍होंने उसकी पूरी कोशिश की और अंत तक पोलिंग बूथ पर डटे रहे. लोकसभा चुनाव में वोटर्स उत्‍साहित होकर हिस्‍सा ले रहे हैं. भीषण गर्मी और तेज धूप के बावजूद वोटर्स अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्रों तक पहुंचे और वोट के अधिकार का प्रयोग किया.

14 सीटों पर 55 फीसदी से अधिक मतदान
दरअसल पांचवें चरण में 14 लोकसभा सीटों पर 55 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है. मामूली घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो मतदान शांतिपूर्ण रहा. सोमवार को मोहनलाल गंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, गोंडा, कैसरगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, कौशाम्‍बी, फतेहपुर, बांदा, हमीरपुर में मतदान हुआ.

उत्‍तर प्रदेश में हुई वोटिंग के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मंत्री स्‍मृति ईरानी, मंत्री कौशल किशोर और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई बड़े नेताओं ने अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है. अमेठी से चुनाव लड़ रही स्‍मृति ईरानी, लखनऊ से राजनाथ सिंह और मोहनलालगंज से मंत्री कौशल किशोर का भविष्‍य तय होगा तो जालौन से सांसद भानु प्रताप वर्मा, झांसी में अनुराग शर्मा , फतेहपुर में साध्‍वी निरंजन ज्‍योति, हमीरपुर में पुष्‍पेंद्र चंदेल, गोंडा में कीर्तिवर्धन सिंह, फैजाबाद से लल्‍लू सिंह, बांदा से आरके सिंह, कौशाम्‍बी से विनोद कुमार सोनकर भी चुनावी मैदान में थे

Leave a Reply